Friday, October 7, 2022
Homeनेशनल5G in India : देश को जल्द मिलेगी 5जी सेवा : मोदी

5G in India : देश को जल्द मिलेगी 5जी सेवा : मोदी

Date:

इंडिया न्यूज, Delhi News (5G in India) : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भाषण के दौरान भारत में 5जी रोलआउट सहित विभिन्न तकनीकी विकास के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि 5जी मोबाइल नेटवर्क 10 गुणा तेज गति पेशकश करने का वादा रखता है और जल्द ही भारत में आ जाएगा। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक चिप्स को बढ़ावा देने और डिजिटल उद्यमिता को सक्षम करने के लिए गांवों में आप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) नेटवर्क का विस्तार करने के लिए सरकार के दृष्टिकोण पर भी जोर दिया।

नहीं करना होगा लंबा इंतजार

पीएम मोदी ने कहा कि यह युग डिजिटल युग है जिसमें अब आपकों 5जी के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हम हर गांव में आप्टिकल फाइबर ले जा रहे हैं। मुझे पूरा यकीन है कि डिजिटल इंडिया का सपना गांवों से होकर ही पूरा होगा।

1.5 लाख करोड़ रुपए के बीके 5जी बैंड

पीएम ने कहा कि नीलामी में चार बड़े टेक खिलाड़ियों रिलायंस जियो, एयरटेल, वीआई और अदानी ने भाग लिया था जिसमें सरकार ने 1.5 लाख करोड़ रुपए के 5जी बैंड बेचे।

आखिर 5जी के क्या-क्या हैं फायदे

तेज इंटरनेट स्पीड के अलावा, 5जी ई-हेल्थ, कनेक्टेड व्हीकल, अधिक इमर्सिव आगमेंटेड रियलिटी, मेटावर्स एक्सपीरियंस, लाइफ-सेविंग यूज केस और एडवांस्ड मोबाइल क्लाउड गेमिंग जैसे अन्य समाधानों को सक्षम करेगा। यह सरकार की सामान्य सेवा केंद्र योजना को भी बढ़ावा देगा।

दो कंपनियों ने जल्द जारी करने के दिए हैं संकेत

बता दें कि एयरटेल ने दावा किया था कि अगस्त में भारत में 5जी को रोल आउट करना शुरू कर देगी। वहीं दूसरी ओर रिलायंस जियो के चेयरपर्सन आकाश अंबानी ने भी इसका संकेत दिया था, लेकिन दोनों ही कंपनियां फिलहाल टेस्टिंग कर रही हैं।

यह भी पढ़ें : India Corona Updates : 24 घंटों में 9062 नए मामले

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories