Thursday, February 2, 2023
HomeनेशनलGold ATM : देश व दुनिया के पहले ATM से अब खरीद...

Gold ATM : देश व दुनिया के पहले ATM से अब खरीद सकेंगे सोना

Date:

  • हैदराबाद में लगाई गई है मशीन, कंपनी की देशभर में 3000 एटीएम लगाने की योजना

  • डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं खरीदारी

इंडिया न्यूज, Hyderabad (Gold ATM) : एटीएम से आपने पैसे के लेन-देन की बात तो सुनी होगी, लेकिन इस मशीन से सोना निकले, यह शायद अब तक नहीं सुनी होगी, पर यह बात हकीकत है। पैसों की तरह ही अब सोना खरीदना भी आसान हो गया है। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में एक कंपनी ने ऐसा एटीएम लगाया है जिससे आप सोना निकाल सकते हैं। यह भारत और दुनिया का पहला रीयल-टाइम गोल्ड एटीएम है। हैदराबाद की प्राइवेट कंपनी गोल्ड सिक्का कंपनी ने शहर के बेगमपेट स्थित अशोका रघुपति चेम्बर्स में गोल्ड एटीएम लगाया है।

पहली रियल-टाइम गोल्ड डिसपेंसिंग मशीन

सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली इस फर्म का दावा है कि यह देश की पहली रियल-टाइम गोल्ड डिसपेंसिंग मशीन है और 24 घंटे खुली रहती है। उनका कहना है कि इसका इस्तेमाल करना भी आसान है। एटीएम से गोल्ड खरीदने के लिए ग्राहक अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। गोल्ड सिक्का कंपनी ने गत तीन दिसंबर को हैदराबाद स्थित स्टार्टअप कंपनी मैसर्स ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के तकनीकी समर्थन से अपना पहला गोल्ड एटीएम लॉन्च किया। कंपनी के उपाध्यक्ष प्रताप ने बताया कि हैदराबाद में तीन से चार और जगह हमारे ऐसे एटीएम लगाने का प्लान है।

उन्होंने कहा, हमें लगातार आर्डर मिले हैं और हम दक्षिण भारत में आगे बढ़ेंगे तथा समय के साथ देश भर में लगभग 3,000 एटीएम स्थापित करेंगे। प्रताप ने  यह भी कहा, हम वैश्विक स्तर पर भी कंपनी जाने का प्लान बना रही है। उन्होंने यह भी बताया कि हम इस मशीन के संस्करण दो के साथ भी आएंगे। बता दें कि  गोल्ड सिक्का चार साल पहले स्थापित एक कंपनी और हम बुलियन ट्रेडिंग में हैं। कंपनी के उपाध्यक्ष प्रताप ने कहा, हमारे सीईओ को कुछ टाइम पहले एटीएम से सोने के सिक्के निकालने की एक नई अवधारणा मिली थी। उनहोंने कहा कि  थोड़ा शोध करने के बाद हमें पता चला कि यह संभव है।

एटीएम में 5 किलो सोना रखने की क्षमता

कंपनी के उपाध्यक्ष प्रताप ने कहा कि एटीएम में 5 किलो तक सोना रखने की क्षमता है। उन्होंने बताया कि इसकी कीमत लगभग दो से तीन करोड़ रुपए होती है। इसी के साथ यह एटीएम 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सिक्के डिस्पेंस कर सकती है। 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम सहित आठ विकल्प उपलब्ध हैं।

पैसे निकालने की तरह आसान है प्रोसेस

कंपनी के अनुसार पैसों की तरह एटीएम से सोना निकालना भी आसान है। प्रताप ने बताया कि ग्राहक को सबसे पहले अपना डेबिट/क्रेडिट कार्ड गोल्ड एटीएम में डालना होगा और फिर पिन दर्ज करना होगा। इसके बाद उन्हें जितना सोना खरीदना है उसकी मात्रा एंटर करना होगी। पेमेंट पूरा होने के बाद सोना बाहर आ जाएगा। सोने की कीमत में अपडेट लाइव कीमतों पर आधारित है।  प्रताप ने बताया कि अगर राशि डेबिट होने के बाद भी सोना नहीं निकलता है, तो ट्रांजैक्शन फेल होने के 24 घंटे के भीतर पैसा वापस मिल जाएगा। किसी भी तरह की सहायता के लिए कंपनी के पास डेडिकेटेड कस्टमर सपोर्ट है।

यह भी पढ़ें : Colombia Landslide : 8 बच्चों सहित 34 लोग बने अकाल मौत का ग्रास

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories