Tuesday, October 4, 2022
Homeकाम की बातWorld Health Liver Day : गलत खान पान की वजह से बढ़...

World Health Liver Day : गलत खान पान की वजह से बढ़ रही लिवर से जुड़ी समस्याए

Date:

World Health Liver Day

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

 World Health Liver Day : 19 अप्रैल को मनाया जाता है वर्ल्ड लिवर डे: अमेरिका में जंक फुड खाने की वजह से लोगों को लिवर (Liver) से जुड़ी परेशानिया बढ़ती ही जा रही है। लिवर से जुड़ी समस्याओं के कारण हमें अन्य समस्याओं से झूझना पड़ता है। अमेरिका में 26 करोड़ से अधिक आबादी फैटी लिवर से जुड़ी समस्या का सामना कर रहे है।

लिवर से जुड़ी ज्यादा समस्याए गलत खाने की वजह से ही होती है। गलत चिजों का सेवन करने से होने वाली समस्याओं का पता हमे कुछ दिनोें में पता नही चल पाता लेकिन कुछ साल के बाद हमे लिवर से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे- लिवर फैटी हो जाना, लिवर में सूजन जैसी अन्य बिमारीयों का सामना करना पड़ता है।

ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीज़ो के लिए बन सकती है बड़े परेशानी ( World Health Liver Day)

World Health Liver Day

डॉक्टरोें का कहना है की जिन लोगों को मोटापा ,ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारियों है। उन्हें लिवर से जुडी समस्याओं से ज्यादा खतरा होता है। अमेरिका में 10 करोड़ आबादी में से 40 प्रतिशत युवा जरूरत से ज्यादा अनहेल्दी चिजे खाने की वजह से इस समस्या से जूझ रहे है।

डॉक्टरों का कहना है की जिन्हें शुगर या बल्ड प्रेशर जैसी बिमारीयां है उन्हें इस बीमारी से ज्यादा खतरा हो सकता है। नॉन अल्कोहोलिक फैटी लीवर डिजीज अनहेल्दी चिजे खाने की वजह से तेजी से बढ़ रहा है।

फैटी लिवर के मरीज वजन 10 किलो तक घटाएं

World Health Liver Day

फैटी लिवर से पीड़ित लोगों को सर्जरी की सलाह दी जाती है। इसकी कीमत बहुत अधिक होती है। वहीं पोष्टिक चीज़े खाने के लिए और हर रोज व्यायाम करने के लिए कहा जाता है। क्योंकि इस बिमारी को अगर समय पर ढीक न किया जाये तो इससे हार्ट अटेक आने की संभावना रहती है। फेटी लिवर से जूंझ रहे लोगो को अपने वजन काम करने पे ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

Full meaning of NAFLD

लिवर में फैट जमा होने की संभावना उन लोगों में ज्यादा होती है जिन्हें मोटापा, शुगर या ब्लड में कोलेस्ट्रॉल यानी की मात्रा ज्यादा बढ़ जाते है । उन लोगों में लिवर में फैट जमने की संभावना लगभग 60% हो जाती है। इस तरह के व्यक्तियों में लिवर में फैट जमा होने को हम नॉन अल्कोहोलिक फैटी लीवर डिजीज (NAFLD) कहते हैं।

(World Health Liver Day )

Read More : Home Remedies For Throat Problems : गले से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इन पांच घरेलू उपायों का करे प्रयोग

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories