Tuesday, December 6, 2022
Homeकाम की बातWorld Brain Tumor Day 2022: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए इन...

World Brain Tumor Day 2022: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल

Date:

इंडिया न्यूज, World Brain Tumor Day 2022: हर साल पूरे विश्व में 8 जून ब्रेन ट्यूमर डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पिछे का उद्देश्य लोागों को इस बीमारी के प्रति जगरूक करना है। इसके साथ ही इससे जुड़े लक्षणों और बचाव के उपायों के बारे में जागरूक करना है। आज के समय में छोटे बच्चों से लेकर बड़ी उम्र के लोगों को सिर में दर्द जैसी समस्या का होना आम बात बन चूकी है जो की ब्रेन ट्यूमर का कारण बन सकता है। आज हम आपको इस बीमारी से बचने के लिए स्वास्थ्य डाइट के बारे में बताते है। जानिए

World Brain Tumor Day 2022

अखरोट: अखरोट का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। यह हमारे दिमाग के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एक पौधे-आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड), पॉलीफेनोलिक यौगिकों से भरपूर होता है। ये दोनों ही दिमाग को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

कद्दू के बीज: कद्दू के बीच में जिंक की मात्रा भरपूर पाई जाती है। जो की मेमोरी पावर बढ़ाने में बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इसके साथ ही फोकसिंग पावर को बेहतर बनाता है। कद्दू के बीजों को रोजाना थोड़ा-थोड़ा सेवन करने से दिमाग एकदम स्वास्थ्य रहता है।

मसाले: अदरक, हल्दी, केसर जैसे कई तरह मसाले दिमाग के साथ साथ सेहत को भी तंदुरुस्त रखने का कार्य करते हैं। ये मसाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-आॅक्सीडेंट्स की मात्रा से भरपूर होते हैं। हल्दी का करक्यूमिन तत्व टेंशन और घबराहट को दूर करने में हमारी मद्द करता है।

अंडा: प्रोटीन से भरपूर अंडा दिमाग के लिए तो सुपर फूड है ही साथ ही इससे हमारे पुरे शरीर को
चुस्त-दुरुस्त रखा जा सकता है। इसकी वजह है इसमें मौजूद विटामिन बी और कोलीन नामक तत्व। जहां विटामिन बी अवसाद और चिंता को दूर करता है तो वहीं कोलीन तत्व मेमोरी पावर बढ़ाने में मदद करता है।

हरी सब्जियां: हरी सब्जियों में पाए जाने वाले विटामिन के, ल्यूटिन, प्रोटीन, फोलेट और बीटा कैरोटीन से लैस हरी पत्तेदार सब्जियां दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इन वजहों से आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां जरूर शामिल करना चाहिए।

ये भी पढ़े: World Brain Tumor Day 2022: क्यों मनाया जाता है आज के दिन विश्व ब्रेन डे, जानिए इससे जुड़े लक्षण

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories