Thursday, December 8, 2022
Homeकाम की बातआज के दिन मनाया जाता है विश्व साइकिल दिवस, जानिए कब से...

आज के दिन मनाया जाता है विश्व साइकिल दिवस, जानिए कब से हुई थी शुरूआत

Date:

इंडिया न्यूज, World Bicycle Day 2022: परिवहन के सबसे पुराने साधनों में साइकिल का उपयोग सदियों से होता आ रहा है। साइकिल का उपयोग छोटे बच्चों से लेकर बूढ़े बुजुर्ग तक करते है। साइकिल के उपयोग को बढावा देने के लिए हर वर्ष 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। साइकिल दिवस मनाने के पिछे का कारण लोगों को इसे चलाने के फायदों के बारे में जागरुक करना है। WHO का मानना भी यह है की साइकिल चलाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है।

स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साइकिल

विश्व साइकिल दिवस लोगों के लिए शारीरिक गतिविधियों की कमी और बढ़ती स्वास्थ्य बीमारियों के कारण साइकिल का उपयोग बहुत ही महत्तवपूर्ण माना जाता है। ह्दय रोग से पीड़ित लोगोें के लिए साइकिल का उयोग बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। स्वास्थ्य के साथ साथ साइकिल परिवहन एक स्वच्छ और पर्यावरण सुद्ध अनुकूल साधन है। साइकिल के उपयोग को बढ़ावा देने के पिछे स्वच्छ वायु और पर्यावरण प्राप्त करने में भी योगदान है।

वर्ष 2018 में हुई थी शुरूआत

संयुक्त राष्ट्र ने पहली बार 3 जून 2018 में विश्व साइकिल दिवस मनाने की घेषणा की थी तब से लेकर आज तक यह दिवस आज के दिन ही मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का प्रस्ताव अमेरिका के मोंटगोमरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्जेक सिबिल्सकी ने याचिका के तौर पर दी थी।

ये भी पढ़े : बढ़ते वजन को कम करने के लिए करे इस जूस का सेवन, जानिए फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories