Friday, October 7, 2022
Homeकाम की बातWhat To Do When The Mind Is Disturbed: क्या करें जब मन...

What To Do When The Mind Is Disturbed: क्या करें जब मन अशांत हो

Date:

What To Do When The Mind Is Disturbed: आजकल की भागदौड़ से भरी जिंदगी में हम अपने बारे में सोचना ही भूल गए हैं जिससे हमारा मन विचलित होता रहता है अशांत मन को स्थिर करने के लिए हम आपको कुछ टिप्स दे रहें हैं जिससे आपको बहुत फायदा होगा

हम प्रकृति से मिलने वाले काफी फायदों के बारे में जानते है। इसलिए पौधे लगाना, हरी घास पर चलना बहुत जरुरी है। किंतु व्यस्त जीवन के कारण कईं लोग प्रकृति के साथ समय नहीं बिता पाते हैं। अगर बिताते भी हैं, तो हमारा ध्यान केवल प्रकृति पर न होकर इधर-उधर के कामों में ही लगा रहता है।

प्रकृति प्रकृति के बीच में समय बिताएं What To Do When The Mind Is Disturbed

आपको खुद में बदलाव लाकर प्रकृति के बीच समय बिताने की कोशिश जरूर करनी चाहिए। इससे आपको प्रकृति से मिलने वाले काफी फायदे मिलेंगे। व्यस्त जीवन में हम चाहते हैं की सारे काम एक-साथ ही समाप्त कर लें। जब हम हरियाली या उगते सूरज के सामने सैर करने जाते हैं तो फोन चलते रहते हैं इसलिए हम प्रकृति का पूरा फायदा नहीं ले पाते, जबकि बहार घूमते वक्त पूरा ध्यान सुबह के नजारों की तरफ होना चाहिए।

पेड़ों की आवाज और ख़ुशबू पर ध्यान दे What To Do When The Mind Is Disturbed

चिड़ियों की चहचहाहट, पेड़ों की आवाज और ख़ुशबू पर ध्यान देने से हमारे मन और मस्तिष्क को लाभ पहुंचेगा। घर से बाहर हम जरूर प्रकृति से जुड़ते हैं,लेकिन आपको बता दे की घर के अंदर भी यह मुमकिन है। घर के अंदर आप इंडोर पौधे लगा सकते हैं और खासतौर पर जहां सबसे ज्यादा समय बिताते हैं वहां भी पौधे अवश्य लगाएं।

घर की बगिया की देखभाल करना भी मन और मस्तिष्क के लिए फायदे मंद होगा। नर्सरी में जाकर नए-नए पौधों के बारे में जानना और उन्हें देखना भी अच्छा विकल्प हो सकता है।

इंद्रियां सक्रिय होती हैं What To Do When The Mind Is Disturbed

प्रकृति से जुड़ने के लिए आप अपनी इंद्रियो का इस्तेमाल जरूर करें। आवाज़ और सुगंध से प्रकृति को महसूस करने की कोसिस करनी चाहिए।इसके लिए आप कुछ गतिविधियां कर सकते हैं, जैसे ध्यान से पांच बारीक वस्तुओं की तरफ देखें।

 

चार वस्तुओं को स्पर्श करें जैसे कि बाग़ीचे में हैं तो पेड़ या रेत को स्पर्श करें। वस्तुओं को सुनें जैसे कि चिड़ियों या हवा की आवाज़ और पेड़ की आवाज आदि ।

What To Do When The Mind Is Disturbed

Also Read: Summer Drink: गर्मियों में आप इन ड्रिंक्स की मदद से रख सकते हैं खुद को तरोताजा

Also Read:  Paneer Bhurji Recipe

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories