Friday, September 30, 2022
Homeकाम की बातWalk 10000 Steps Daily and Lose Weight 10000 स्टेप्स प्रतिदिन चलें और...

Walk 10000 Steps Daily and Lose Weight 10000 स्टेप्स प्रतिदिन चलें और वजन कम करें

Date:

Walk 10000 Steps Daily and Lose Weight 10000 स्टेप्स प्रतिदिन चलें और वजन कम करें

इंडिया न्यूज ।

Walk 10000 Steps Daily and Lose Weight : अगर आपका वजन ज्यादा है तो आप हमारे बताएं काम करें,आपका वजन बहुत जल्द कम होता जाएगा । हमारे बताएं तरीके से प्रतिदिन आपको 10000 स्टेप्स चलने है । शोधों में पाया गया है कि अगर कोई 10,000 स्‍टेप्‍स रोज चले तो कुछ ही दिनों में उसका वजन कम होने लगता है और बॉडी पर जमा चर्बी भी गायब होने लगती है ।

मेडिकल के मुताबिक, जो लोग केवल चलकर या वॉकिंग की मदद से वजन कम करना चाहते हैं उन्‍हें कम से कम 10,000 स्‍टेप्‍स चलना बहुत जरूरी होता है । यही नहीं,अगर आप दिनभर की गतिविधियों को भी इसमें काउंट करें और इस टारगेट को आप अचीव करें तो कहा जा सकता है कि आप वजन कम करने की सही दिशा में जा रहे हैं । इसके लिए अगर आपको समय ना मिलता हो तो कुछ आदतों में बदलाव लाकर इस टारगेट को अचीव कर सकते हैं ।

आदत में करें इन चीजों को शामिल Walk 10000 Steps Daily and Lose Weight

-लिफ्ट के बदले सीढ़ी का करें प्रयोग ।
-गाड़ी की पार्किग थोड़ा दूर करें और पैदल आफिस या मार्केट तक जाएं ।
-लंच के बाद वॉक करें ।
-आफिस में बीच-बीच में खुद पानी लेने के लिए बाहर तक जाएं ।

तेजी से होता है वजन कम

एक शोध में पाया गया कि वे महिलाएं जिन्होंने 12 सप्‍ताह तक वीक में 3 दिन कम से कम 1 घंटा वॉक की, उनकी कमर 1.1 इंच और बॉडी फैट 1.5 प्रतिशत कम हो गया ।

वजन कम करने के लिए इस तरह करें वॉक

तेज वॉक करें
जब आप तेजी से चलते हैं तो आपके शरीर की कैलोरी भी तेजी से बर्न होती है । ऐसे में वजन कम करना है तो शुरूआत धीमी गति से करें और 5 मिनट के बाद तेजी से वॉक करें ।

कलाई में बांधे वजन
जब आप वजन वाला वेस्‍ट बैंड पहनकर वॉक करते हैं तो इससे 12 से 15 प्रतिशत अधिक तेजी से फैट बर्न होता है । इसलिए वॉक करने के लिए वेटेड वेस्‍ट बैंड का इस्‍तेमाल करें ।

ऊंचाई पर चढ़ें
अगर आप हिल एरिया में वॉक करते हैं तो इससे आपकी कैलोरी अधिक बर्न होती है । इसलिए अगर आप वीक में 3 दिन अपहिल एरिया में वॉक करें तो इससे आपको अधिक फायदा होगा ।

पोश्‍चर पर ध्‍यान दें
जब आप सही पोश्‍चर में आगे की ओर देखते हुए पेट को स्‍ट्रेच कर वॉक करते हैं तो इससे आपके शरीर के उन मसल्‍स को भी फायदा मिलता है जिनका उपयोग हम वॉक के दौरान नहीं करते. इसलिए हमेशा स्‍ट्रेट और आगे की तरफ देखते हुए वॉक करें ।

बीच बीच में ट्रेनिंग करें
अगर आप वॉक के दौरान स्‍क्‍वैड, पुशअप, पुलअप, बरपीज आदि करें तो इससे आप अधिक तेजी से मसल्‍स को बिल्‍ड कर सकते हैं और फिट दिख सकते हैं ।

Walk 10000 Steps Daily and Lose Weight

READ MORE :Keep These Things in Mind if You Want to Avoid Food Poisoning in Summer गर्मी में फूड पॉइजनिंग से बचना हो तो इन बातों का रखें हमेशा ध्यान

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories