Tuesday, October 4, 2022
Homeकाम की बातSkin Benefits of Coconut Oil: नारियल तेल के त्वचा से जुड़े विभिन्न...

Skin Benefits of Coconut Oil: नारियल तेल के त्वचा से जुड़े विभिन्न लाभ, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज़, Skin Benefits of Coconut Oil: नारियल के तेल का एक लंबा शैल्फ-जीवन और विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होता है। मूल रूप से, यह सभी व्यापारों का जैक है। आप इसका इस्तेमाल दाग-धब्बों को ठीक करने से लेकर सूखी कोहनी को मॉइस्चराइज करने तक हर चीज के लिए कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, कई अच्छे कारणों से नारियल के तेल का उपयोग कई प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है।

Skin Benefits of Coconut Oil

यह स्वाभाविक रूप से जीवाणुरोधी और एंटिफंगल है। नारियल का तेल त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है। आप आसानी से नारियल के तेल को अपने दैनिक सौंदर्य दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। यहां हमने सौंदर्य प्रयोजनों के लिए नारियल के तेल का उपयोग करने के कुछ तरीके इकट्ठे किए हैं।

जानिए नारियल तेल के फायदे

Skin Benefits of Coconut Oil

फेस मॉइस्चराइजर: आप अपने चेहरे पर नारियल के तेल का इस्तेमाल वैसे ही कर सकते हैं जैसे आप इसे अपने शरीर के लिए अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए करते हैं। त्वचा को कोमल बनाने के लिए मेकअप से पहले लगाएं और यह प्राइमर के रूप में विशेष रूप से प्रभावी है। फाउंडेशन लगाने के बाद यह आपको जवां और चमकदार लुक देगा।

मेकअप रिमूवर: यहां तक कि सबसे प्रतिरोधी वाटरप्रूफ फाउंडेशन भी नारियल के तेल के सामने एक मौका नहीं खड़ा करता है। नारियल के तेल को सीधे चेहरे पर ऑयल क्लींजर के रूप में लगाएं, या कॉटन पैड का इस्तेमाल करें और इसे कुछ देर के लिए अपनी त्वचा पर लगा रहने दें। इस तरह सारा मेकअप पिघल जाएगा।

अंडरआई क्रीम: महीन रेखाओं और अंडरआई बैग्स पर नारियल के तेल की एक बूंद का प्रयोग करें। आपके चेहरे की सबसे नाजुक त्वचा के लिए नारियल का तेल काफी हल्का होता है।

ब्रीथ फ्रेशनर: नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। एक चम्मच नारियल के तेल से 20 मिनट तक गरारे करें, यह ताजी सांस, स्वस्थ मसूड़े, सफेद दांत और मुंह में कीटाणुओं को साफ करने में मदद कर सकता है।

बॉडी स्क्रब: एक्सफोलिएटर बनाने के लिए आधा कप नारियल तेल में मुट्ठी भर नमक या चीनी मिलाएं। अनाज पिघलने के बाद मॉइस्चराइजिंग तेल चलेगा।

लिप बाम: फटे होठों के लिए, नारियल का तेल आदर्श उपाय है, खासकर क्योंकि यह कमरे के तापमान पर अर्ध-ठोस होता है। एक छोटे जार में थोड़ा सा पैक करें और पूरे दिन अपने होठों पर लगाएं।

बॉडी मॉइस्चराइजर: नारियल का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है जो इसे एक प्रभावी मॉइस्चराइजर बनाता है, और यह जल्दी अवशोषित हो जाता है। यह आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार भी बनाता है।

Skin Benefits of Coconut Oil

यह भी पढ़ें: Tulsi Benefits: तुलसी का सेवन है सेहत के लिए वरदान, जानिये इससे होने वाले फायदों के बारे में

यह भी पढ़ें: Neem Health Benefits: नीम के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ, जानिए

यह भी पढ़ें: Instant Breakfast Recipes: सुबह का नाश्ता झटपट तैयार करने की रेसिपी

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories