Saturday, January 28, 2023
Homeकाम की बातNeem Health Benefits: नीम के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ, जानिए

Neem Health Benefits: नीम के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज़, Neem Health Benefits: नीम का पेड़ एक भारतीय उष्णकटिबंधीय पेड़ है। इस पेड़ के पत्तों के अर्क का उपयोग जूँ के इलाज और दांतों पर पट्टिका को कम करने के लिए किया जाता है। नीम में ऐसे रसायन होते हैं जो रक्त शर्करा को कम करने, गैस्ट्रिक अल्सर का इलाज करने, कीटाणुओं को मारने और मुंह में प्लाक के निर्माण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

Neem Health Benefits

हालांकि इनमें से अधिकांश दावे वैज्ञानिक डेटा द्वारा समर्थित नहीं हैं, लोग नीम का उपयोग जूँ, दांतों की पट्टिका, मसूड़े की सूजन, सोरायसिस, कीट विकर्षक और कई अन्य चीजों के लिए करते हैं। नीम के बीज के तेल का उपयोग कीटनाशक बनाने में भी किया जाता है। (Neem Health Benefits)

नीम के स्वास्थ्य लाभ

इस प्राचीन जड़ी बूटी में ऐसे गुण होते हैं जो कई समस्याओं में मदद कर सकते हैं। इसके कुछ लाभों में शामिल हैं:

डैंड्रफ के लिए अच्छा

कई एंटी-डैंड्रफ शैंपू में एक घटक के रूप में नीम होता है। यद्यपि इसके उपयोग का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, नीम एक विरोधी भड़काऊ और एंटी-माइक्रोबियल है जो रूसी के लक्षणों में सहायता कर सकता है। कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों के अनुसार, नीम में निम्बिन नामक एक विरोधी भड़काऊ घटक होता है। अन्य जांचों ने क्वेरसेटिन की खोज की है, जो एक पौधे-आधारित अणु है जिसमें शक्तिशाली एंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। हालांकि, यह निश्चित रूप से कहने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि नीम रूसी से छुटकारा पाने में मदद करता है।

पेट के अल्सर का इलाज करता है

एक अध्ययन के अनुसार, नीम पेट के अल्सर के इलाज में मदद कर सकता है। पेप्टिक अल्सर के रूप में भी जाना जाता है, यह स्थिति बहुत अधिक पेट में एसिड के विकास के कारण पेट दर्द और अन्य लक्षण पैदा कर सकती है। निष्कर्षों के अनुसार, नीम की छाल का अर्क एसिड की रिहाई को आंशिक रूप से अवरुद्ध करके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

मुँहासे कम करता है

नीम कई आयुर्वेदिक उपचारों का हिस्सा रहा है जो मुंहासों का इलाज करने, दाग-धब्बों को कम करने और त्वचा की लोच में सुधार करने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि नीम का तेल अपने विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुणों के कारण प्रभावी है। जर्नल आॅफ एक्यूट डिजीज में प्रकाशित 2013 के एक अध्ययन के अनुसार, नीम का तेल कई तरह के मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है। इसने त्वचा में जलन या सूखापन पैदा किए बिना ऐसा किया, जो अन्य मुँहासे दवाओं के सामान्य दुष्प्रभाव हैं। (Neem Health Benefits)

दंत समस्याओं में मदद करता है

नीम के जीवाणुरोधी, विरोधी भड़काऊ, एंटीऑक्सीडेंट और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि अधिक शोध की आवश्यकता है, फामार्कोग्नॉसी में एक अध्ययन से पता चलता है कि नीम मसूड़े की सूजन, पीरियोडोंटाइटिस और दांतों की सड़न के इलाज में मदद कर सकता है।

लीवर और किडनी की बीमारी से लड़ता है

नीम के एंटीऑक्सीडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ लड़ाई में सहायता कर सकते हैं, जिससे यकृत और गुर्दे के स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है। मुक्त कणों के रूप में जाने जाने वाले अस्थिर रसायनों के संचय से ऑक्सीडेटिव तनाव होता है।

बाहरी स्रोत मुक्त कणों की उपस्थिति को बढ़ाते हैं, जो आपका शरीर चयापचय के परिणामस्वरूप स्वाभाविक रूप से पैदा करता है। कुछ दवाएं, जैसे कि कैंसर की दवाएं, दर्द निवारक और एंटीसाइकोटिक्स, ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकती हैं, जिससे यकृत और गुर्दे में ऊतक क्षति हो सकती है।

Neem Health Benefits

यह भी पढ़ें: Cardamom Health Benefits And Side Effects: इलायची के सेवन से हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने वाले लाभ और दुष्प्रभाव के बारे में जानिए

यह भी पढ़ें: Instant Breakfast Recipes: सुबह का नाश्ता झटपट तैयार करने की रेसिपी

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories