Saturday, January 28, 2023
Homeकाम की बातUse of curry leaves in dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या में...

Use of curry leaves in dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या में इस्तेमाल करें करी पत्ता, दूर होगा डैंड्रफ

Date:

इंडिया न्यूज, (Use of curry leaves in dandruff): बालों में डैंड्रफ एक आम समस्या है, लेकिन सर्दियों के मौसम में यह काफी परेशान करती है। सर्दियों में डैंड्रफ बढ़ने से बालों का झड़ना भी कई गुना बढ़ जाता है। बालों की ठीक से सफाई न करने से डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है और इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। डैंड्रफ बढ़ने के कारण कई बार सिर में जलन और खुजली की समस्या भी हो जाती है। सर्दियों में बालों की ग्रोथ को बनाए रखने के लिए काफी देखभाल की जरूरत होती है।

अगर आप ठंड के दिनों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो इससे राहत पाने के लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि करी पत्ते में प्रोटीन, विटामिन, आयरन और कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं और साथ ही बालों को मजबूती भी देते हैं। करी पत्ता बालों को पोषक तत्व प्रदान कर उन्हें लंबा और घना बनाता है। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल 3 तरह से कर सकते हैं।

दही के साथ करी पत्ता का इस्तेमाल

अगर स्कैल्प पर डैंड्रफ बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो दही के साथ करी पत्ते का इस्तेमाल करें। एक मुट्ठी करी पत्ते को करीब 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें और फिर इसे पीस लें। करी पत्ते के पेस्ट में दो चम्मच दही मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। पेस्ट को लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें, फिर इसे अच्छी तरह धो लें।

करी पत्ता का पानी भी फायदेमंद

डैंड्रफ की समस्या में भी करी पत्ते का पानी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्कैल्प की गंदगी को दूर करते हैं, जिससे बालों में चमक आती है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। 20-25 करी पत्तों को पानी में उबालकर छान लें। इसके बाद बालों को शैंपू से धोने के बाद करी पत्ते के पानी को स्कैल्प और बालों में लगाएं। ऐसा कुछ हफ्तों तक करें, आपके रूखे बालों में भी जान आ जाएगी।

करी पत्ता और नारियल का तेल

अगर सर्दियों के मौसम में आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ गई है तो आप नारियल तेल के साथ करी पत्ते का इस्तेमाल करें। इससे आपको राहत मिलेगी। एक पैन में नारियल का तेल लें और अब इसमें 15-20 करी पत्ते डालें। इसे अच्छे से उबाल लें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर इसे अपने स्कैल्प पर ट्राई करें। करीब 10 मिनट तक इससे मसाज करें और फिर करीब 1 घंटे बाद सिर को शैंपू से धो लें।

यह भी पढ़ें : Anant Ambani-Radhika Merchant Engagement: अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट की हुई सगाई, देखे तस्वीरे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories