Tuesday, October 4, 2022
Homeकाम की बातडैंड्रफ फ्री हेयर के लिए इस्तेमाल करें नीम की पत्तियां

डैंड्रफ फ्री हेयर के लिए इस्तेमाल करें नीम की पत्तियां

Date:

इंडिया न्यूज, Ambala : अक्सर बालों में डैंड्रफ की समस्या देखने को मिलती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप नीम का उपयोग कर सकते हैं। नीम में कई ब्यूटी बेनिफिट्स मौजूद होते हैं जो आपके बालों में अद्भुत काम करते हैं। आपको जरूरत है बस जानने की कि नीम का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। तो आईये जानते है नीम को बालों में इस्तेमाल करने के तरीके जो आपके बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेंगे।

नीम और नारियल तेल

नीम और नारियल के तेल को बालों में लगाना एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। इसे बनाने के लिए नारियल के तेल को गर्म करके इसमें नीम की पत्तियां डाल दें। अब इसे 15 मिनट तक उबालकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। मिश्रण के ठंडा होने पर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब हफ्ते में तीन बार इस तेल का उपयोग करें।

ये भी पढ़े : गर्मी की छुट्टियों के दौरान भारत में घूमने के लिए 5 सबसे अच्छी जगह

नीम का पानी

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपने बालों में नीम के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं यह मिश्रण बनाने में बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए थोड़ा पानी उबालकर उसमें नीम की पत्तियां डालें। पूरी रात रखने के बाद आप अगली सुबह अपने बालों को उसके पानी से धो सकते हैं।

नीम के पत्ते का हेयर पैक

आप नीम के पत्ते का हेयर पैक बना कर उसका इस्तेमाल कर सकते है। सिर में खुजली के लिए आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको लगभग 40 नीम के पत्ते लेकर इसे उबलते पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। अब इसे पीसकर एक पेस्ट बनाएं, और इसमें शहद मिलाएं। इस हेयर पैक को 30 मिनट लगाने के बाद धो लें।

ये भी पढ़े : अपने बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए सभी पेरेंट्स को जरूर फॉलो करने चाहिए ये रूल्स

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories