Friday, October 7, 2022
Homeकाम की बातTulsi Benefits: तुलसी का सेवन है सेहत के लिए वरदान, जानिये इससे...

Tulsi Benefits: तुलसी का सेवन है सेहत के लिए वरदान, जानिये इससे होने वाले फायदों के बारे में

Date:

इंडिया न्यूज़, Tulsi Benefits: तुलसी को काफी पवित्र पौधा माना जाता है। आंगन में या फिर घर में तुलसी का पौधा काफी शुभ माना जाता है। कहा जाता है इसे घर में रखने से नकारात्मकता दूर होती है और घर परिवार में सुख समृद्धि आती है, क्या आप जानते हैं तुलसी का महत्व जितना धार्मिक रूप से है, उतना ही महत्व आयुर्वेद में भी माना जाता है। आयुर्वेद में तुलसी को औषधीय पौधा माना गया है, जो व्यक्ति को कई रोगों से बचाता है।

तुलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। सुबह खाली पेट तुलसी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी में कई पोषक तत्वों मौजूद होने के कारण तुलसी शरीर की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारियों को ठीक करने में मददगार साबित हो सकती है। आईये जानते है तुलसी से होने वाले फायदों के बारे में –

1. यौन रोगों की समस्या के लिए

पुरुषों में शारीरिक कमजोरी हो जाने पर तुलसी के बीज का सेवन बेहद फायदेमंद है। यौन-दुर्बलता और नपुंसकता में भी इसके बीज का नियमित इस्तेमाल फायदेमंद रहता है।

2. अनियमित रूप से पीरियड्स की समस्या के लिए

अक्सर महिलाओं में अनियमित रूप से पीरियड्स की समस्या हो जाती है। ऐसे में तुलसी के बीज का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। मासिक चक्र की अनियमितता को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का भी नियमित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Neem Health Benefits: नीम के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ, जानिए

3. सर्दी में फायदेमंद

आपको सर्दी या फिर हल्का बुखार है तो मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा पीने से फायदा होता है। आप इसकी गोलियां भी खा सकते हैं।

4. दस्त में फायदेमंद

आप अगर दस्त से परेशान हैं तो तुलसी के पत्तों का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें। अब दिन में 3-4 बार इसका सेवन करें दस्त रुक जायेंगे।

5. सांस की दुर्गंध दूर करने में फायदेमंद

सांस की दु्र्गंध को दूर करने के लिए तुलसी बहुत फायदेमंद हैं नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट नहीं है। अगर आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें। ऐसा करने से दुर्गंध चली जाती है।

6. कैंसर के इलाज में फायदेमंद

कई शोधों सामने आया कि तुलसी के बीज को कैंसर के इलाज में भी कारगर है। हालांकि अभी तक इसकी पुष्ट‍ि नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें: Cardamom Health Benefits And Side Effects: इलायची के सेवन से हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने वाले लाभ और दुष्प्रभाव के बारे में जानिए

यह भी पढ़ें: Instant Breakfast Recipes: सुबह का नाश्ता झटपट तैयार करने की रेसिपी

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories