Saturday, January 28, 2023
Homeकाम की बातTomato Skin Benefits: टमाटर त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं में फायदेमंद, जानिए

Tomato Skin Benefits: टमाटर त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं में फायदेमंद, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज़, Tomato Skin Benefits: कौन नहीं चाहता कि वह हमेशा जवान दिखे। अमर सौंदर्य के इस विचार ने बोटोक्स, स्नेल फेशियल और प्लेसेंटा फेशियल जैसी विभिन्न अजीब उपचार विधियों का निर्माण किया है। इन उपचारों को दुनिया भर में महिलाओं द्वारा आजमाया जाता है। लेकिन लोग अक्सर यह भूल जाते हैं कि प्रकृति के पास पहले से ही कुछ घटक हैं, जो उन्हें शाश्वत सौंदर्य के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। टमाटर एक ऐसा घटक है जिसमे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।

Tomato Skin Benefits

वे पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन बी का भी एक अच्छा स्रोत हैं। बुनियादी पोषण लाभ प्रदान करने के अलावा, टमाटर एक विशिष्ट उद्देश्य की पूर्ति भी कर सकते हैं। वे शुष्क त्वचा और महीन रेखाओं से राहत प्रदान कर सकते हैं। आपकी त्वचा पर टमाटर लगाने के कुछ संभावित लाभ यहां दिए गए हैं। (Tomato Skin Benefits)

आपको त्वचा के कैंसर से बचाता है

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन, फामार्कोलॉजी, न्यूरोलॉजिकल डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 2018 में टमाटर में लाइकोपीन होता है – एक कैरोटीनॉयड जो टमाटर को उनका लाल रंग देता है, जिसमें शक्तिशाली कैंसर विरोधी प्रभाव होता है। सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर हो सकता है।

Tomato Skin Benefits

टमाटर का नियमित सेवन इसके इस जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। लाइकोपीन के कैंसर विरोधी प्रभाव अभी भी चर्चा में हैं और अभी भी कोई मानव अध्ययन नहीं है जो इसे साबित कर सके। पशु अध्ययनों से निश्चित रूप से पता चला है कि टमाटर खाने से ट्यूमर के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है।

घाव भरने को बढ़ावा देता है

टमाटर में विटामिन सी की उपस्थिति संयोजी ऊतकों के विकास को बढ़ावा देती है। यह पुराने घावों की मरम्मत में मदद करता है और उपचार प्रक्रिया को तेज करता है। अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, एक कप टमाटर में 30 ग्राम विटामिन सी होता है। लेकिन अभी भी कोई निर्णायक शोध नहीं है जो यह साबित करता हो कि टमाटर को आपकी त्वचा पर लगाने से आपको उपचार के लाभ मिल सकते हैं।

सनबर्न का खतरा कम करता है

टमाटर में लाइकोपीन, फाइटोफ्लुईन और फाइटोइन कैरोटेनॉयड्स में फोटो-सुरक्षात्मक गुण होते हैं। लेकिन ये सनस्क्रीन का विकल्प नहीं हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, यूएसए के एक अध्ययन के अनुसार, टमाटर के विभिन्न उत्पादों से लाइकोपीन का सेवन त्वचा पर यूवी विकिरण के प्रभाव को कम कर सकता है। त्वचा यूवी विकिरण के प्रति कम संवेदनशील हो जाती है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या टमाटर को सीधे त्वचा पर लगाने से भी यही लाभ प्राप्त हो सकते हैं।

मृत रक्त कोशिकाओं को हटाता है

तमिलनाडु के फार्मास्युटिकल टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, टमाटर में एंजाइम मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकते हैं। आप मसले हुए टमाटर को चीनी के साथ मिलाकर स्क्रब बना सकते हैं। स्क्रब को अपने शरीर पर रगड़ें। यह आपकी त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

त्वचा की सूजन को शांत करता है

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, यूएसए के अनुसार, इस खाद्य पदार्थ में लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, विटामिन ई और विटामिन सी जैसे घटकों का सूजन-रोधी प्रभाव होता है। जब सीधे त्वचा पर लगाया जाता है, तो वे सनबर्न के कारण होने वाली जलन और सूजन को कम करते हैं।

Tomato Skin Benefits

यह भी पढ़ें: Instant Breakfast Recipes: सुबह का नाश्ता झटपट तैयार करने की रेसिपी

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories