Saturday, January 28, 2023
Homeकाम की बातTips For Healthy Kidney : जानिए हम अपनी किडनी को कैसे...

Tips For Healthy Kidney : जानिए हम अपनी किडनी को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं

Date:

 

इंडिया न्यूज़, Tips For Healthy Kidney : किडनी इंसान के शरीर का अहम हिस्सा है, इसके बिना हम जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते। किडनी शरीर का सबसे नाजुक और महत्वपूर्ण आंतरिक अंग है। किडनी चुपचाप हमारे शरीर के लिए कई जरूरी काम करती है। इसलिए इन्हें बेहद सुरक्षित रखना चाहिए और ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जिससे इन्हें नुकसान हो।

शरीर में किडनी का कार्य

  1. किडनी हमारे खून को फिल्टर करती है।
  2. शरीर में हार्मोन बनाता है।
  3. भोजन से आवश्यक खनिजों को अवशोषित करता है।
  4. हमारा मूत्र बनाता है।
  5. किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है।
  6. शरीर के एसिड स्तर को नियंत्रित करता है।

किडनी की बीमारी के लक्षण

पेशाब में कमी, अधिक थकान, पेशाब में खून या झाग, भूख में कमी, चिड़चिड़ापन, एकाग्रता में कमी, खून की कमी, कमजोरी, सांस की तकलीफ, मतली और उल्टी, छाती, हाथ पैरों, टखनों में दर्द, चेहरे में सूजन, पेट में दर्द पीछे आदि।

किडनी फेल क्यों होती है

 

1) सही मात्रा में पानी न पीना –

जैसा कि आप जानते हैं कि किडनी का सबसे महत्वपूर्ण काम रक्त को फिल्टर करना और उसमें से अपशिष्ट पदार्थ और विषाक्त पदार्थों को मूत्र के माध्यम से निकालना है।
इसलिए, जब हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो शरीर में अपशिष्ट पदार्थ और विषाक्त पदार्थों का जमाव बढ़ जाता है और यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

2) खाने में नमक ज्यादा खाना –

काम करते रहने के लिए शरीर को सोडियम या नमक की जरूरत होती है। कई लोग खाने में नमक ज्यादा मात्रा में ले लेते हैं या फिर दिनभर स्नैक्स खाते रहते हैं। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और किडनी पर काम का दबाव बढ़ सकता है।
पूरे दिन में कुल मिलाकर 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन शरीर को कई तरह की समस्याओं में डाल सकता है।

3) अधिक चीनी लेना –

वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि दिन में 2 या 3 से अधिक मीठे पेय का सेवन करने से पेशाब में प्रोटीन जाने की संभावना बढ़ जाती है।
पेशाब में प्रोटीन किडनी की सेहत के लिए खराब संकेत है इसलिए नमक की तरह चीनी भी संतुलित मात्रा में लेनी चाहिए।

4) पेशाब रोक कर रखना –

कई बार हम किसी मजबूरी की वजह से या अपने काम में अटके रहने की वजह से पेशाब करने से बचते हैं। बार-बार यूरिन रोकने से यूरिनरी सिस्टम में प्रेशर बढ़ने लगता है।
इससे गुर्दे की पथरी से लेकर गुर्दे की विफलता तक की जटिलताएँ हो सकती हैं। इसलिए किसी भी तरह से पेशाब को रोककर रखना बुद्धिमानी नहीं है।

5) शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी –

अपने शरीर और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए स्वच्छ और संतुलित पौष्टिक आहार लेना चाहिए, जिसमें ताजी सब्जियां और फल जरूर हों।
पोषक तत्वों की कमी के कारण गुर्दे में पथरी बन सकती है या उनके गुर्दे के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। ऐसे में विटामिन बी6 और मैग्नीशियम तत्व किडनी स्टोन के खतरे को कम करने में काफी मददगार होते हैं।

6) अधिक मात्रा में एनिमल प्रोटीन लेना –

ज्यादा प्रोटीन खासकर रेड मीट खाने से किडनी पर मेटाबॉलिज्म का दबाव पड़ता है।
भोजन में आवश्यकता से अधिक प्रोटीन लेने से किडनी को अधिक काम करना पड़ता है और इससे उनकी कार्य क्षमता खराब हो सकती है या उन्हें नुकसान भी हो सकता है।

7) कम सोना –

रात को पर्याप्त नींद लेना कितना जरूरी है, यह तो सभी जानते हैं। लंबे समय तक कम सोने की आदत कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकती है और किडनी से जुड़ी बीमारियां भी इसी लिस्ट में हैं।
रात को सोने के दौरान हमारा शरीर किडनी के ऊतकों में गड़बड़ी की मरम्मत करता है। अपनी नींद को नज़रअंदाज़ न करें और अपनी किडनी को अपने आप ठीक होने का मौका दें।

8) अधिक कॉफी पीना –

नमक की तरह कैफीन भी ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है और इससे किडनी पर दबाव पड़ता है। कॉफी का ज्यादा सेवन किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है।

9) दर्द निवारक दवाओं का दुरुपयोग –

बहुत से लोग मामूली दर्द या परेशानी में बार-बार पेनकिलर लेना शुरू कर देते हैं, वहीं थोड़े आराम और प्राकृतिक उपचार से दर्द को नियंत्रित किया जा सकता है।
पेरासिटामोल और डिक्लोफेनाक जैसे दर्द निवारक दवाओं को बिना किसी चिकित्सीय सलाह के अपने आप लेने से किडनी को गंभीर नुकसान हो सकता है।

10) अधिक शराब पीना –

कभी-कभी अपना मनोरंजन करने के लिए एक-दो पैग शराब या बीयर पीना अब एक संस्कृति बनती जा रही है और इसे बुरा नहीं माना जाता। लेकिन ये बात सभी को पता होनी चाहिए कि कितनी ड्रिंक्स के बाद बंद करना जरूरी है।

अगर हमें अपनी किडनी को स्वस्थ रखना है तो हमें अपने आहार को सही करना होगा, कच्ची सब्जियों और फलों का सेवन करके हम इसे सुरक्षित रख सकते हैं। Tips For Healthy Kidney

यह भी पढ़ें : Control Cholesterol With Fruits : अगर आप भी हैं इस बीमारी का शिकार तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये फल

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Latest stories

Related Stories