Friday, October 7, 2022
HomeHealth tipsगर्दन के सर्वाइकल को ठीक करेंगे ये घरेलू उपाए, जानिए कैसे

गर्दन के सर्वाइकल को ठीक करेंगे ये घरेलू उपाए, जानिए कैसे

Date:

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

कम्प्यूटर और लैपटॉप के जमाने में कई घंटो कम्प्यूटर और लैपटॉप के सामने बैठकर काम करने से लोगों के गर्दन में दर्द(Cervical) होने की समस्या होने लगती है। अधिकतर लोग इसे नजर अंदाज कर देते हैं। लेकिन की गयी नजर अंदाजी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती हैं।

लम्बे समय तक ऑफिस या फिर घर पर कुर्सी पर गलत ढंग से बैठे रहना, झुककर काम करना ये समस्या होने का कारण बन सकते हैं। सर्वाइकल स्पाइन पेन यानी गर्दन के हिस्से वाली रीढ़ की हड्डी के जोड़ों और डिस्क(Disk) में समस्या होने से सर्वाइकल पैन(Cervical Pain) की समस्या होने लगती है।

गर्दन के सर्वाइकल को ठीक करेंगे ये घरेलू उपाए, जानिए कैसे, जानिए कैसे
गर्दन के सर्वाइकल को ठीक करेंगे ये घरेलू उपाए, जानिए कैसे, जानिए कैसे

पीजीआई रोहतक में बढ़े सर्वाइकल के केस

रोहतक पीजीआईएमएस(PGIMS) के में गर्दन की हड्डी बढ़ने के केस बढ़ रहे हैं। इसमें खास बात यह है कि पहले 50 साल की उम्र के बाद सर्वाइकल के मामले आते थे, लेकिन अब यह बीमारी 40 वर्ष की आयु तक के लोगों में पहुंच गई है। पीजीआई के ऑथों विभाग में प्रतिदिन लगभग 70 से 80 लोग पहुंचते हैं। इनमें से औसतन 50 से 60 लोग शरीर के अलग – अलग हिस्सों में दर्द की वजह से पीड़ित होते हैं। 5 से 6 लोगों की गर्दन की हड्डी बढ़ी होती है। पिछले साल तक यह संख्या 3 से 4 रोगियों की थी।

काम करते समय कैसा पॉश्चर रखना चाहिए

गर्दन के सर्वाइकल को ठीक करेंगे ये घरेलू उपाए, जानिए कैसे, जानिए कैसे
गर्दन के सर्वाइकल को ठीक करेंगे ये घरेलू उपाए, जानिए कैसे, जानिए कैसे

काम करने के लिए हमेशा टेबल और चेयर का इस्तेमाल करें। बेड पर बैठ कर काम करने से बचें। लैपटॉप व आंखों का लेवल 90 डिग्री पर होना चाहिए। लंबे सयम तक काम करने के लिये लैपटॉप के बजाय डेशबोर्ड का इस्तेमाल करें। डेशबोर्ड में सिटिंग बेहतर होती है। हर 40 मिनट के बाद छोटी वॉक करें।

अक्सर घर पर बेड पर लेट कर काम करने से हाथ व कंधे में दर्द की समस्या होती है। वर्क फ्रॉम होम करते समय घंटों तक एक ही पॉश्चर में बैठे रहने से बचना चाहिए। घंटो गोद में रखकर लैपटाप चलाने से गर्दन ज्यादा झुकती है और स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या उत्पन्न हो सकती है। काम करते समय पीठ झुकाकर बैठते हैं जिससे कमर व पीठ का दर्द होता है।

ये भी पढ़े : जानिए टमाटर से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में

सर्वाइकल पेन के लिए करें घरेलु उपचार

अगर आप सर्वाइकल स्पाइन पेन की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलु उपायों से आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

लहसुन- सर्वाइकल पेन में लहसुन के इस्तेमाल से काफी फायदा मिल सकता है। लहसुन के औषधीय गुणों के कारण ये दर्द, सूजन और जलन को कम करता है। इसके लिए सरसों के तेल में लहसुन को जालकर पकाएं और पके हुए लहसुन(Garlic) को खा लें बाकी इस तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश करें, दर्द में राहत मिलेगी।

तिल- हड्डियों के साथ-साथ तिल पूरे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। सर्वाइकल पेन से निजात पाने के लिए तिल के तेल को गुनगुना करके इससे रोज दिन में दो बार मालिश करें। तिल का सेवन करने से भी इस दर्द में लाभ मिलता है। इसके लिए भुने हुए तिल को गुड़ की चाशनी में मिलाकर लड्डू बनाकर खाएं।

गर्दन के सर्वाइकल को ठीक करेंगे ये घरेलू उपाए, जानिए कैसे, जानिए कैसे
गर्दन के सर्वाइकल को ठीक करेंगे ये घरेलू उपाए, जानिए कैसे, जानिए कैसे

हल्दी- हल्दी को एक नैचुरल पेन किलर माना जाता है। हल्दी हमारे ब्लड सर्कुलेशन(Blood Circulation) को तेज करती है इसलिए इसका सेवन करने से दर्द में राहत मिलती है और इससे गर्दन की अकड़न भी कम हो जाती है। एक ग्लास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर उबालें। अब इसे ठंडा करके इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे रोज दिन में दो बार पीने से गर्दन के साथ-साथ शरीर के किसी भी दर्द में राहत मिलती है।

सिकाई- गर्दन में दर्द होने की वजह से कई बार सूजन आ जाती है। इसके लिए आप एक लीटर पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर उबालें। और पानी गुनगुना(Boiled Water) हो जाने के बाद इस पानी को बोतल में भरकर प्रभावित जगह पर सिंकाई करें।

ये भी पढ़े : नाश्ते में बनाये ये टेस्टी रेसिपी बच्चें और बड़े सब खाएंगे ख़ुशी से, हेल्थ के लिए भी है बहुत फायदेमंद

ये भी पढ़े : गर्मी के मौसम में स्किन का कैसे रखे ख्याल

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories