Saturday, October 8, 2022
Homeकाम की बातThe Right Way To Hold A Newborn Baby: नए जन्मे बच्चे को...

The Right Way To Hold A Newborn Baby: नए जन्मे बच्चे को गोद में कैसे उठाएं

Date:

 

The Right Way To Hold A Newborn Baby: घर में नन्हें मेहमान के आने की खुशी सिर्फ माता-पिता को ही नहीं बल्कि पूरे परिवार को होती है। बच्चा हो या बड़ा हर कोई घर आए इस नए मेहमान को गोद में लेकर चूमना चाहता है। पैदा हुए नवजात के हाथ-पैर, गर्दन बहुत नाजुक होते हैं। बच्चे को सही तरह से नहीं पकड़ने पर बच्‍चे की गर्दन में अकड़न या उसके हाथ-पैर में झटका लग सकता है। यही कारण है कि कई बार खुद माता-पिता होकर भी कपल्स अपने बच्चे को गोद में लेने से डरते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे को गोद में लेने से डरते हैं तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

शिशु को गोद में उठाने के टिप्स The Right Way To Hold A Newborn Baby:

हाथ रखें साफ

शिशु को गोद में लेने से पहले अपने हाथ साफ करना न भूलें। शिशु का इम्यून सिस्टम बाकी लोगों की तुलना में कम स्ट्रॉग होता है। ऐसे में हमारे हाथों में लगे कई तरह के कीटाणु और जीवाणु बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

सिर को सपोर्ट दें

नवजात श‍िशु का स‍ि‍र बहुत नाजुक होता है। उसके गर्दन की मांसपेशियां काफी कमजोर होती हैं। इसल‍िए उसे गोद में लेते समय उसके स‍िर को हाथ लगाकर सपोर्ट दें, ताकि उसकी गर्दन पर झटका न पड़ें।

The Right Way To Hold A Newborn Baby

पोजीशन का रखें ख्याल

बच्चे को गोद में लेने के बाद अपना एक हाथ शिशु के सिर के नीचे और दूसरा उसकी कमर के नीचे लगाएं। गोद में उठाने के बाद उसे अपने छाती के करीब ले जाएं।

 

ह‍िलाएं नहीं

आपको बच्‍चे को गोद में लेने के बाद ह‍िलाना नहीं है। अगर आप बच्‍चे को तेजी से ह‍िलाएंगे तो उसके द‍िमाग में ब्‍लीड‍िंग हो सकती है जो क‍ि एक अच्‍छी स्‍थि‍त‍ि नहीं है इसलि‍ए बच्‍चे को ज्‍यादा न ह‍िलाएं।

स्तनपान ऐसे करवाएं

स्तनपान के दौरान बच्‍चे को पकड़ने के ल‍िए आपको उसे तक‍िया का सहारा देकर गोद में ल‍िटाना है। आपको एक हाथ को बच्‍चे के स‍िर के नीचे रखना है और इसके अलावा आपको बच्‍चे को गरमाहट देने के ल‍िए अपने पास च‍िपकाकर रखना है।

लैप होल्ड

लैप होल्ड शिशु को रखने के लिए बहुत आसान और आरामदायक स्थिति है। इसमें आप आराम से कुर्सी पर बैठ जाएं और बच्चे को अपनी गोद में रखें। ध्यान रहे कि उसका सिर आपके घुटनों पर होना चाहिए, ऊपर की ओर। अपने दोनों हाथों से उनके सिर को सहारा दें। बेबी के पैर आपकी कमर पर टिके होने चाहिए।

The Right Way To Hold A Newborn Baby:

Also Read:  Paneer Bhurji Recipe

Also Read:  Ram Navami Special: इस बार राम नवमी पर बन रहा है ये सयोंग

Also Read:  Corona Analysis In india भारत में आज आए 1109 केस

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories