Friday, September 30, 2022
Homeकाम की बात Summer Drink: गर्मियों में आप इन ड्रिंक्स की मदद से रख सकते...

 Summer Drink: गर्मियों में आप इन ड्रिंक्स की मदद से रख सकते हैं खुद को तरोताजा

Date:

गर्मियों में आप इन ड्रिंक्स की मदद से रख सकते हैं खुद को तरोताजा

Summer Drink: गर्मी का मौसम आते ही हमे सबसे पहले आम की याद आती है आम को फलों का राजा भी कहा जाता है हर कोई इसके स्वाद का दीवाना है। गर्मी आते ही कच्चे आम और पके आम की भरमार शुरू हो जाती है। अमूमन लोग आम को काट कर या फिर आमरस  बना कर उसका सेवन करते हैं, लेकिन आज हम आपको पके और कच्चे आम की 5 ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्मियों में आपके लिए बेहद फायदेमंद होगी।

कच्ची केरी की ड्रिंक  Summer Drink

कच्ची केरी की ड्रिंक

बनाने के लिए सबसे पहले आप कच्चे आम के छिलके निकालकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। उसके बाद इनको मिक्सर में बारीक पीस लें। अब इसमें पुदीना के पत्ते, भुना-पिसा जीरा, पानी और स्वाद अनुसार नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को छन्नी से छान लें और अंत में उसमें गुड़ का पानी मिलाएं। कच्ची केरी ड्रिंक पीने के लिए तैयार है।

कैसे बनायें  Summer Drink

कच्ची केरी की ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले आप कच्चे आम के छिलके निकालकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। उसके बाद इनको मिक्सर में बारीक पीस लें। अब इसमें पुदीना के पत्ते, भुना-पिसा जीरा, पानी और स्वाद अनुसार नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को छन्नी से छान लें और अंत में उसमें गुड़ का पानी मिलाएं। कच्ची केरी ड्रिंक पीने के लिए तैयार है।

मैंगो मिंट लस्सी  Summer Drink

बनाने के लिए एक आम के छिलके निकालकर उसके छोटे टुकड़े कर मिक्सर में अच्छे से ब्लेंड कर लें। इसमें दही, थोड़ी सी शक्कर और कुछ टुकड़े बर्फ के मिलाकर इन्हें भी अच्छी तरह ब्लेंड करें। अंत में पुदीने की पत्ती डालकर सजाएं।
मैंगो मिंट लस्सी बनाने के लिए एक आम के छिलके निकालकर उसके छोटे टुकड़े कर मिक्सर में अच्छे से ब्लेंड कर लें। इसमें दही, थोड़ी सी शक्कर और कुछ टुकड़े बर्फ के मिलाकर इन्हें भी अच्छी तरह ब्लेंड करें। अंत में पुदीने की पत्ती डालकर सजाएं।

 

मैंगो पुदीना ड्रिंक  Summer Drink

ये बनाने के लिए आम के पल्प को ब्लेंड कर लें। अब इसे छन्नी से छान लें. एक बर्तन में पुदीना के पत्ते और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मैश करें। इस रस को छने हुए आम के पल्प में मिला दें। अब इसे 1 घंटे के लिए ढककर रख दें। 1 घंटे बाद इसमें ठंडा पानी मिलाकर सर्व करें।

मैंगो पुदीना ड्रिंक बनाने के लिए आम के पल्प को ब्लेंड कर लें। अब इसे छन्नी से छान लें। एक बर्तन में पुदीना के पत्ते और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मैश करें। इस रस को छने हुए आम के पल्प में मिला दें। अब इसे 1 घंटे के लिए ढककर रख दें। 1 घंटे बाद इसमें ठंडा पानी मिलाकर सर्व करें।

मैंगो स्मूदी  Summer Drink

मैंगो स्मूदी

मैंगो स्मूदी बनाने के लिए आम के गूदे को स्मूद होने तक मिक्सर में पीस लें। अब इसमें ठंडा दूध और दही मिलाकर झागदार होने तक मिक्सी में चलाएं। स्मूदी को मीठा करने के लिए शहद डालें. ऊपर से इसमें कुछ इलायची के दाने डालकर सर्व करें।
मैंगो स्मूदी बनाने के लिए आम के गूदे को स्मूद होने तक मिक्सर में पीस लें। अब इसमें ठंडा दूध और दही मिलाकर झागदार होने तक मिक्सी में चलाएं। स्मूदी को मीठा करने के लिए शहद डालें। ऊपर से इसमें कुछ इलायची के दाने डालकर सर्व करें।

मैंगो एवोकेडो  Summer Drink

इस ड्रिंक बनाने के लिए एवोकेडो छीलकर मिक्सी में पीस लें। इसमें आम के कुछ टुकड़े डालें और ऊपर से नींबू और संतरे का रस मिलाएं। इन सभी को स्मूद होने तक मिक्सर में पीस लें। ताजे मैंगो एवोकेडो ड्रिंक का लुत्फ उठाएं।
मैंगो एवोकेडो ड्रिंक बनाने के लिए एवोकेडो छीलकर मिक्सी में पीस लें। इसमें आम के कुछ टुकड़े डालें और ऊपर से नींबू और संतरे का रस मिलाएं। इन सभी को स्मूद होने तक मिक्सर में पीस लें। ताजे मैंगो एवोकेडो ड्रिंक का लुत्फ उठा सकते हैं।

Summer Drink

Also Read: Sugar Patients Can Also Consume These Fruits: शुगर के मरीज भी कर सकते हैं इन फलों का सेवन

Also Read: Interesting Facts About Banana Tree And Banana: केले के वृक्ष और केले से जुड़ी दिलचस्प बातें

Also Read:  Paneer Bhurji Recipe

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories