Saturday, January 28, 2023
Homeकाम की बातSide Effects of Ginger: अदरक के खतरनाक साइड इफेक्ट्स जो हमारे स्वास्थ्य...

Side Effects of Ginger: अदरक के खतरनाक साइड इफेक्ट्स जो हमारे स्वास्थ्य पर डालते नकारात्मक प्रभाव, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज़, Side Effects of Ginger: अदरक, सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है। इसका प्रयोग चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए बहुत किया जाता है। पाचन समस्याओं से लेकर वजन घटाने को बढ़ावा देने तक, अदरक को सबसे आश्चर्यजनक सामग्री में से एक माना जाता है जो कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है। अदरक का उपयोग हजारों वर्षों से पाचन समस्याओं, श्वसन और संचार विकारों में सहायता के लिए किया जाता है।

Side Effects of Ginger

हालांकि, जरूरत से अधिक सेवन की जाने वाली कोई भी चीज साइड इफेक्ट का कारण बन सकती है। वही अदरक के लिए जाता है। यह घटक कई बीमारियों या स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए बहुत अच्छा है, हालांकि, जब इसका बहुत अधिक सेवन किया जाता है, तो यह कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, जिन्हें अवश्य जानना चाहिए। आईए आपको ंअदरक के खतरनाक नकारात्मक प्रभावों के बारे में बताते है।

जानिए अदरक के नकारात्मक प्रभाव

यह कहना गलत होगा कि अदरक के दुष्प्रभाव सभी को भुगतने होंगे। हालांकि, यह हमें इसे साकार किए बिना चिंता का कारण दे सकता है। नीचे अदरक के दुष्परिणाम और सावधानियों के बारे में बताया गया है जिनके बारे में पता होना आवश्यक है। जानिए

हृदय संबंधी समस्याएं

Side Effects of Ginger

प्रतिदिन अदरक का सेवन (उच्च खुराक) हृदय पर कुछ अज्ञात नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। अदरक को दिल की धड़कन, आंखों की रोशनी की समस्या और अनिद्रा का कारण माना जाता है। अदरक की अधिक खुराक लेने से निम्न रक्तचाप हो सकता है, जिससे व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी बढ़ सकती है।

पेट की खराबी

Side Effects of Ginger

अदरक का जरूरत से ज्यादा सेवन पेट की समस्या का कारण बन सकता है। अदरक उन अवयवों में से एक है जो पित्त रस के उत्पादन को बढ़ाता है। इसलिए, जब आप खाली पेट अदरक का सेवन करते हैं, तो यह सीधे तौर पर अत्यधिक गैस्ट्रिक उत्तेजना पैदा कर सकता है, जो पाचन में जलन पैदा कर सकता है और पेट की समस्याओं को बढ़ाता है।

त्वचा और आंखों की एलर्जी

Side Effects of Ginger

अदरक के अत्यधिक सेवन से कुछ एलर्जी भी हो सकती है। त्वचा पर चकत्ते, आंखों में लाली, सांस की तकलीफ, खुजली, सूजे हुए होंठ और आंखों में खुजली, ये सभी अदरक के अधिक सेवन से हो सकते हैं। बता दें कि प्रतिदिन 5 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन करना साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ा सकता है।

दस्त या लूज मोशन

Side Effects of Ginger

अदरक के अधिक सेवन का एक और खतरनाक दुष्प्रभाव दस्त हो सकता है। अतिसार एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर उल्टी के साथ अत्यधिक दस्त से पीड़ित होता है। अत्यधिक अदरक लेने से नाराजगी, दस्त, डकार और सामान्य पेट की परेशानी सहित हल्के दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक

Side Effects of Ginger

मधुमेह से पीड़ित लोगों को अदरक के अधिक सेवन से बचना चाहिए। मधुमेह के रोगियों के लिए अदरक का अधिक सेवन बेहद हानिकारक हो सकता है। यह रक्तचाप को बड़े पैमाने पर कम कर सकता है, जिससे चक्कर आना और थकावट हो सकती है। यदि आप मधुमेह से पीड़ित होने पर अदरक का सेवन करने की योजना बना रहे हैं, तो चिकित्सक से परामर्श करना या चिकित्सकीय परामर्श लेना सुनिश्चित करें।

Side Effects of Ginger

यह भी पढ़ें: Tomato Skin Benefits: टमाटर त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं में फायदेमंद, जानिए

यह भी पढ़ें: Instant Breakfast Recipes: सुबह का नाश्ता झटपट तैयार करने की रेसिपी

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories