Friday, October 7, 2022
HomeHealth tipsगर्मियों में मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे में लाता है चमक...

गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे में लाता है चमक और रंगत : शहनाज़ हुसैन Shahnaz Hussain Tips

Date:

Shahnaz Hussain Tips  : गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे में लाता है चमक और रंगत : शहनाज़ हुसैन

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

गर्मियों में हमारी त्वचा डल, रूखी और बेजान हो जाती है इसलिए गर्मियों में चेहरे को देख भाल करने की ज्यादा जरूरत पड़ती है क्योंकि तेज गर्मी के कारण चेहरे की चमक गायब हो जाती है। (Shahnaz Hussain Tips )इस मौसम में पसीने, धूल, प्रदूषित हवा और धुएँ से त्वचा के रोम छिद्रों पर असर पड़ता है गर्मियों में होने वाली प्रोब्लेम्स से बचने के लिए महिलाएं महँगे ब्यूटी पार्लर का सहारा लेती हैं ताकि इसका असर चेहरे पर न पड़े।

मिट्टी फेस पैक चेहरे को ठंडक प्रदान करता है

आप घर पर भी मिट्टी का फेस पैक बनाकर चेहरे को ठंडक प्रदान कर सकती हैं। मिट्टी में सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम सहित अनेक प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं (Shahnaz Hussain Tips )जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को हेल्दी रख कर आपके चेहरे पर निखार लाता हैं इससे आपकी रंगत में भी निखार आता हैं।

मिट्टी चेहरे के लिए बहुत ही उपयोगी मानी जाती है

ऐसा माना जाता है कि मिट्टी बहुत ही उपयोगी होती है सौन्दर्य और त्वचा की रंगत बढ़ाने की बात की जाए तो पुराने समय से ही मिट्टी का उपयोग अलग-अलग तरिके से किया जाता है। मुल्तानी मिट्टी के फायदे तो आप जानते ही होंगे जो अक्सर घरेलू फेस पैक्स में इस्तेमाल की जाती है। (Shahnaz Hussain Tips)मिट्टी त्वचा के लिए काफी अच्छी मानी जाती है क्योंकि यह त्वचा से गन्दगी और बिषैले तत्व को सोख लेती है। और इसमें त्वचा को स्वास्थ्य बर्धक करने के गुण बिद्यमान होते हैं।

ऑयली स्किन को कम करती है मुल्तानी मिटटी

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिटटी फेसपैक बहुत फायदेमंद होता है प्राकृतिक गुणों की वजह से यह त्वचा को अच्छे से डिटॉक्स करती है। (Shahnaz Hussain Tips )मिट्टी अलग-अलग तरह की होती है और कुछ में त्वचा को ठण्डक प्रदान करने की क्षमता होती है और कुछ में औषधीय गुण मौजूद होते हैं। मिट्टी में त्वचा को साफ करने और टाइट करने के गुण पाए जाते हैं।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक सभी तरह की त्वचा पर अलग अलग असर करता है।

Read Also : गर्मी में रखे इन बातों का खास ख्याल Take Special Care of These Things in Summer

बाजार में मिट्टी कईं तरह के रंगों में उपलब्ध होती है

मिट्टी कई रंग और अलग अलग गुणों की होती है और इसका रंग इसमें मौजूद मिनरल्स होने की वजह से बदलता है। पर आपकी त्वचा के प्रकार के हिसाब से ये निर्भर करता है कि आप मिट्टी को किस तरह से स्किन पर इस्तेमाल कर सकती हैं।(Shahnaz Hussain Tips )मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है और इसकी उपलब्धता भी ज्यादा है। ऑयली स्किन के लिए ये मास्क काफी फायदेमंद है।

चीनी मिट्टी भी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाती है

इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर एक पेस्ट बनाकर होंठों और आँखों को छोड़ कर इसे चेहरे पर अप्लाई करें। इसके सूखने पर इसे धो लें।

अगर आपकी त्वचा पर कील मुहांसे हैं तो मुल्तानी मिट्टी का अलग तरह का मास्क बन सकता है। इसके लिए आप चंदन पेस्ट, गुलाब जल, नीम का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और फिर उसे चेहरे पर लगाएं। इसे भी सूखने के बाद धो लें। (Shahnaz Hussain Tips )अगर आपकी त्वचा पर कील मुहांसों के दाग /धब्बे हैं तो इन्हें मिटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ एक छोटा चम्मच नींबू का जूस और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसके बाद इसे सूखने के बाद धो लें। मुल्तानी मिट्टी की तरह ही चीनी मिट्टी भी त्वचा की खूबसूरती के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

ऐसे तैयार करें पेस्ट

  1. सामान्य और ऑयली स्किन के लिए 1 चम्मच चीनी मिट्टी को थोड़े एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। अगर आपको कील मुहासों की प्रॉब्लम हैं तो इस मिश्रण में 2 बून्द टी ट्री ऑयल डाल लीजिये।
  2. शुष्क त्वचा के लिए आप 2 चम्मच चीनी मिट्टी पाउडर के साथ 1 छोटा चम्मच शहद और दही को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
  3. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को अच्छे से साफ़ कर लें। अगर आपकी स्किन पर कील मुहांसे ज्यादा हैं तो 2 छोटे चम्मच चीनी मिट्टी पाउडर, 2 छोटे चम्मच गुलाब जल, आधा छोटा चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दे और फिर चेहरे को धो लें।

Shahnaz Hussain Tips

Read Also : शरीर को हेल्थी बनाने वाले सुपरफूड्स Body Healthy Superfoods

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories