Monday, September 26, 2022
Homeकाम की बातBenefits of Sandalwood: चंदन त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं में लाभदायक, जानिए

Benefits of Sandalwood: चंदन त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं में लाभदायक, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज, Benefits of Sandalwood: आज के समय में हर कोई अपनी त्वचा को चमकता हुआ देखना चाहता है। गलत खान पान की वजह के कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याए देखने को मिलती है। जैसे- चेहरे पर किल- मुहांसे होना व बढ़ती हुई उम्र के साथ-साथ त्वचा पे झुर्रियां पड़ा जाना। लेकिन निश्चित रूप से वे आपकी त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार हैं। जो की आपके सौंदर्य को सर्वोच्च स्थान रखता है, वह है चंदन।

चंदन एक मनमोहक सुगंध महक वाला पेड़ होता है। चंदन का इस्तेमाल प्राचिन समय से आयुर्वेदिक ओषदी के रूप में किया जा रहा है। चंदन के उपयोग से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। (Benefits of Sandalwood)

त्वचा से जुड़ी समस्याओं में चंदन के लाभ

Benefits of Sandalwood

इसकी लकड़ी, तीव्र सुगंध के लिए जाना जाता है, चंदन एक उत्कृष्ट सौंदर्य सामग्री है जिसका उपयोग विभिन्न घरेलू त्वचा देखभाल व्यंजनों और आयुर्वेदिक सूत्रों में किया जाता है। इसका उपयोग पाउडर, पेस्ट या तेल के रूप में किया जा सकता है। चंदन में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुणों की मात्रा भरपूर पाई जाती है। यहां आपको इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने की आवश्यकता क्यों है। जानिए

मुहांसों से छुटकारा पाने में मददगार

Benefits of Sandalwood

चंदन एक कसैला है, जिसका अर्थ है कि यह नरम ऊतक में मामूली संकुचन को प्रेरित करता है, जो त्वचा को शांत करता है और कसता है। यह त्वचा को प्रोटीन प्रदान करता है, जो त्वचा को टूटने, घर्षण और एलर्जी जैसी समस्याओं से बचाता है। यही कारण है कि यह के लिए एक लाभदायक मुख्य घटक है। (Benefits of Sandalwood)

उपयोग:- एक चम्मच चंदन का तेल और एक चुटकी हल्दी और कपूर मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और पैक को चेहरे पर लगाएं। इसे रात भर छोड़ दें और सुबह उठते ही इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से मुंहासों और ब्लैकहेड्स की समस्याए से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद हैं।

त्वचा को बनाए चमकदार

Benefits of Sandalwood

चंदन अपने हल्के एक्सफोलिएटिंग गुणों के कारण त्वचा को चमकदार बनाता है। यह त्वचा को भी बाहर निकाल देगा और आपको किसी भी काले धब्बे से छुटकारा पाने में मदद करेगा। टैन हटाने के लिए भी यह एक कारगर उपाय है। (Benefits of Sandalwood)

उपाय:- एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर और नारियल तेल मिलाएं। इससे चेहरे पर मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें। काले धब्बों से छुटकारा पाने और एक समान रंग पाने के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें।

उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करें

Benefits of Sandalwood

चंदन में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर पाई जाती है जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करता है और झुर्रियों को रोकता है। इससे आपकी त्वचा भी चमकदार और जवां दिखेगी।

उपाय:- बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी (मुल्तानी मिट्टी) और 2 बड़े चम्मच मिलाएं। एक कटोरी में चंदन का। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। एक सामान्य स्थिरता तक अच्छी तरह मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें।

रूखी त्वचा को आराम दें

Benefits of Sandalwood

रूखी और बेजान त्वचा के कारण बहुत से लोगों के लिए अभिशाप होती है। अपनी त्वचा को चंदन के फेस पैक में लगाने से कुछ ही समय में रूखी और बेजान त्वचा का इलाज करने में मदद मिलेगी।

उपाय:- एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर और कुछ बूंदें चंदन के तेल की मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धो लें। त्वचा को मॉइस्चराइज करके इसे खत्म करें। इससे आपकी त्वचा में ग्लों और जान आएगी।

तैलीय त्वचा के लिए 

Benefits of Sandalwood

कई पर्यावरणीय कारकों के कारण त्वचा पर अतिरिक्त तेल और गंदगी जमा हो जाती है। चंदन त्वचा में प्रवेश करता है और त्वचा के छिद्रों और गंदगी को साफ करता है, जिससे आपको चमकती त्वचा मिलती है।

उपाय:- एक कटोरी में आधा चम्मच चंदन पाउडर और टमाटर का रस मिलाएं। गांठ से छुटकारा पाने के लिए इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। अब इसमें आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालकर अच्छी तरह मिला लें। पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी में डूबा हुआ रुई से अपना चेहरा पोंछ लें।

Benefits of Sandalwood

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Giloy: गिलोय स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक, जानिए आहार में कैसे करे शामिल

यह भी पढ़ें: Benefits of Turmeric: हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories