Friday, October 7, 2022
Homeकाम की बातReuse Green Tea Bags: ग्रीन टी बैग से बनाये त्वचा और बालों...

Reuse Green Tea Bags: ग्रीन टी बैग से बनाये त्वचा और बालों को सुंदर

Date:

Reuse Green Tea Bags:  चाय (Tea) पीना हममें से बहुत लोगों को पसंद होता है। आजकल बाजार में चाय के कई फ्लेवर (Flavour) और वैरायटी उपलब्ध है। आज बात करते हैं ग्रीन टी (Green Tea) के बारे में, आपने बाजारों में मिलने वाले टी बैग का इस्तेमाल चाय बनाने के लिए जरूर किया होगा। यह चाय बनाने का सबसे आसान तरीका है, लेकिन टी बैग (Tea Bags) को इस्तेमाल करने के बाद हम इन्हें बेकार समझ कर फेंक देते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि इस्तेमाल हो चुके ग्रीन टी बैग आपके बहुत काम आ सकते हैं? इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों को सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। आज हम आपको इस्तेमाल किए जा चुके ग्रीन टी बैग के उपयोगों के बारे में बताने जा रहे हैं।

-मुंह के छालों में उपयोगी Reuse Green Tea Bags

कुछ लोगों को अक्सर मुंह में छाले होने की समस्या बनी रहती है. ऐसे में चाय बनाने में इस्तेमाल हो चुका ग्रीन टी बैग आपको मुंह के छालों से छुटकारा दिला सकता है. इस्तेमाल किए हुए ठंडे ग्रीन टी बैग को 5 से 10 मिनट के लिए अपने मुंह के छालों पर रखें, ऐसा करने से टी बैग में मौजूद तत्व मुंह के छालों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे.

-पिम्पल से दिलाये छुटकारा Reuse Green Tea Bags

इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी टी बैग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पिंपल से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी बैग बैक्टीरिया को नष्ट करने में मददगार होते हैं। इस्तेमाल किए हुए ग्रीन टी बैग को ठंडा करके फेस पर लगाने से पिंपल की समस्या से निजात मिलता है।

-बालों में लाए चमक Reuse Green Tea Bags

ग्रीन टी बैग जितना त्वचा के लिए लाभकारी है उससे कहीं ज्यादा बालों के लिए फायदेमंद है। बालों में इसके इस्तेमाल के लिए आपको कुछ टी बैग लेकर उन्हें पानी में 15 मिनट के लिए उबालना होगा और इसे यूं ही रात भर के लिए उसी पानी में छोड़ दें। दूसरे दिन सुबह गीले बालों पर टी बैग वाला पानी डालकर 10 मिनट तक इसे यूं ही लगे रहने दें और फिर इसके बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। यह बालों के लिए एक अच्छे कंडीशनर की तरह काम करता है।

– आँखों को बनाए सुन्दर Reuse Green Tea Bags

Reuse Green Tea Bags:

इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग का हम अपनी आंखों की सुंदरता बढ़ाने के लिए दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ग्रीन टी बैग को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखना होगा। जब यह अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे आंखों पर रखें। ग्रीन टी में मौजूद टैनिन आंखों के नीचे पड़े काले घेरे और सूजन को कम करने में मदद करता है जिससे आंखों की खूबसूरती बढ़ती है।

– चेहरे की स्किन में लाए ताजगी Reuse Green Tea Bags

पहले से इस्तेमाल हो चुके ग्रीन टी बैग्स से ग्रीन टी को एक कटोरी में निकाल लें। इसके बाद इसमें शहद और बेकिंग सोडे को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बना लें लीजिए आपका फेस पैक तैयार है। इस फेस पैक को आप हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी आपके चेहरे की स्किन को कसावट देती है और बेकिंग सोडा चेहरे से धूल और गंदगी साफ करने का काम करता है। साथ ही शहद आपकी त्वचा का ग्लो भी बढ़ाता है।

Reuse Green Tea Bags

Read Also:  Health Dirinks: ये ड्रिंक आपकी बॉडी में तत्काल ठंडक घोलने में काफी कारगर साबित हो सकता है

Read Also:  How To Remove Fridge Marks: टाइल्स पर पड़े फ्रिज के निशान हटाने के लिए आसान टिप्स.

Read Also:  Vaisakhi 2022: फसल उत्सव है वैसाखी

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories