Thursday, September 29, 2022
Homeकाम की बातSkin Benefits of Potato Juice: आलू का रस त्वचा के सौंदर्य के...

Skin Benefits of Potato Juice: आलू का रस त्वचा के सौंदर्य के लिए रामबाण, जानिए टिप्स

Date:

इंडिया न्यूज़, Skin Benefits of Potato Juice: क्या आप जानते हैं कि सौंदर्य आहार में आलू का प्रयोग किया जा सकता है। आप सभी यह तो जानते ही हैं कि आलू का इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आलू का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। आलू के रस से हम अपनी त्वचा को और भी सुन्दर बना सकते हैं। आलू के रस में पोटेशियम, तांबा, विटामिन और सल्फर की मात्र भरपूर पाई जाती है।

Skin Benefits of Potato Juice

वहीं इसका उपयोग सौंदर्य व्यंजनों को तैयार करने के लिए किया जाता है, जो आपकी त्वचा की समस्याओं का प्रभावी ढंग से इलाज करने में मदद करेंगे। नियमित रूप से आलू के रस को त्वचा पर लगाने से महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। यह सनबर्न, सुस्त त्वचा, काले घेरे, दोष और महीन रेखाओं के इलाज के लिए बहुत लाभदायक है। आईए आपको आलू के रस से होने वाले अनेक सौंदर्य प्रभावों के बारे में बताते है।

आलू का रस कैसे निकाले ?

Skin Benefits of Potato Juice

आलू का रस निकालने के लिए सबसे पहले आलू को अच्छे से धो लें और उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिये। अब इसका रस निकालने के लिए इन्हें जूसर में डालें। यदि आपके पास जूसर नहीं है तो आलू को कद्दूकस कर लें और रस निकालने के लिए कद्दूकस किए हुए आलू को निचोड़ लें।

आपको आलू के रस के कुछ सौंदर्य टिप्स बताते हैं, जानिए

एंटी-एजिंग व्यवस्था

एक कटोरी लें, उसमें आलू का रस और दही को बराबर मात्रा में मिला लें। फिर एक चम्मच जैतून का तेल डालें। यह मास्क आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करता है। जैतून के तेल के साथ आलू का रस भी काले घेरों के खिलाफ बहुत प्रभावी है।

प्राकृतिक त्वचा हल्का प्रभाव

आलू के रस में नींबू का रस मिलाएं। फिर इस मिश्रण को काले धब्बों पर लगाएं। अगर आप इसे नियमित रूप से लगाते हैं तो डार्क एरिया काफी हद तक हल्का हो जाएगा। आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं और नींबू के रस में मिलाने से प्राकृतिक तरीके से डार्क स्किन को हल्का किया जा सकता है।

तैलीय त्वचा

एक आलू को छीलकर बारीक कद्दूकस कर लें, फिर उसमें गुलाब जल या चावल का पानी डालें। इन्हें अच्छी तरह मिला लें। 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

रोमछिद्रों की सफाई

प्राकृतिक क्लींजर बनाएं। 5 बड़े चम्मच आलू का रस, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और एक कप पानी मिलाएं। रोमछिद्रों को साफ करने के लिए इसे अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से लगाएं।

सूजी हुई आँखों का इलाज

आलू और खीरे का रस बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह मिला लें। रस को अपनी आंखों के आसपास की त्वचा पर लगाएं, फिर इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आलू और खीरे का रस दोनों ही त्वचा पर सुखदायक प्रभाव डालने के लिए जाने जाते हैं। आंखों की सूजन को दूर करने के लिए यह उपाय अचूक है।

त्वचा की निर्दोष बनावट

फिर से आलू के रस में नींबू का रस मिलाएं और इस फेस पैक का इस्तेमाल बिना दाग-धब्बों, मुंहासों और तेल के बेदाग त्वचा पाने के लिए करें।

मॉइस्चराइजिंग प्रभाव

एक आलू को कद्दूकस कर लें और उसमें दो चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और फिर इसे त्वचा पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें, सूखने दें और फिर अच्छी तरह से धो लें। जैतून का तेल और शहद हाइड्रेटिंग तत्वों के रूप में कार्य करते हैं जो त्वचा को फिर से भरने में मदद करते हैं।

Skin Benefits of Potato Juice

यह भी पढ़ें: Follow these Tips and Stay Active All Day: इन टिप्स को करें फॉलो और रहें पूरा दिन एक्टिव

यह भी पढ़ें: Instant Breakfast Recipes: सुबह का नाश्ता झटपट तैयार करने की रेसिपी

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories