Friday, February 3, 2023
Homeकाम की बातMake halwa from leftover bread: घर पर बची हुई ब्रेड से बनाएं...

Make halwa from leftover bread: घर पर बची हुई ब्रेड से बनाएं हलवा, इस रेसिपी को फॉलो करके

Date:

इंडिया न्यूज,(Make halwa from leftover bread): सर्दियों के मौसम में हलवा खाने का मजा ही अलग होता है. आपने कई बार गेहूं का आटा, रवा या सिंघाड़े का हलवा खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी ब्रेड के हलवा का स्वाद चखा है। अगर नहीं तो आज हम आपको ब्रेड हलवा बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। अगर घर में ब्रेड बची है और आप उसका सही इस्तेमाल नहीं समझ पा रहे हैं तो आप झटपट ब्रेड का हलवा बना सकते हैं।

ब्रेड का हलवा बनाने के लिए सामग्री

  1. ब्रेड स्लाइस : 10
  2. दूध : डेढ़ कप
  3. क्रीम : 4 टेबलस्पून
  4. ड्राई फ्रूट्स : 2 टेबलस्पून
  5. इलायची पाउडर : 1/2 टी स्पून
  6. देसी घी : 2 टी स्पून
  7. चीनी : 1 कप

ब्रेड का हलवा बनाने की विधि

स्वाद से भरपूर ब्रेड का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड स्लाइस को लें और उनके चारों किनारों को चाकू की मदद से काटकर अलग कर दें। अब ब्रेड के बचे सफेद हिस्सो को काटकर टुकड़े कर लें। इन्हें एक बाउल में अलग रख दें। अब एक कड़ाही में 1 चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें। जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालें और भून लें। लगभग 1 मिनट तक ड्राई फ्रूट्स को भूनने के बाद उन्हें एक कटोरी में निकालकर अलग रखें।

अब कड़ाही में दोबारा 1 टी स्पून घी डालें और जब घी पिघल जाए तो उसमें कटे हुए ब्रेड के टुकड़े डालकर रोस्ट करें। ब्रेड के टुकड़ों को अच्छी तरह से फ्राई करें जब तक कि उनका रंग सुनहरा न हो जाए। इसके बाद कड़ाही में दूध डाल दें और ब्रेड के टुकड़ों को बड़ी चम्मच की मदद से दूध के साथ अच्छी तरह से मैश करते हुए पकाएं। अब इस मिश्रण को 2-3 मिनट तक पकने दें।

इसके बाद ब्रेड हलवे में क्रीम और स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब हलवा 2 मिनट तक और पकाएं जिससे चीनी हलवे के साथ अच्छी तरह से एकसार हो जाए। इसके बाद हलवे में पहले से फ्राई कर रखे ड्राई फ्रूट्स को डाल दें और अच्छे से मिला दें। हलवे को 1 मिनट तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर ब्रेड का हलवा बनकर तैयार हो चुका है। इसे सर्विंग बाउल में डालकर ब्रेकफास्ट में परोसें।

यह भी पढ़ें : Benefits of Coconut Oil Massage: नारियल के तेल से मालिश करने से स्किन को होता है बहुत फायदा

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories