Tuesday, October 4, 2022
Homeकाम की बातMake Delicious Onion Vegetable Recipe at Home घर बैठे बनाएं प्याज...

Make Delicious Onion Vegetable Recipe at Home घर बैठे बनाएं प्याज की स्वादिष्ट सब्जी रेसिपी

Date:

 

Make Delicious Onion Vegetable Recipe at Home घर बैठे बनाएं प्याज की स्वादिष्ट सब्जी रेसिपी

इंडिया न्यूज ।

Make Delicious Onion Vegetable Recipe at Home : सलाद की जगह प्याज का इस्तेमाल जरुर किया होगा । लेकिन आज हम आपको प्याज की स्वादिष्ट सब्जी रेसिपी बनाना सिखाते है । जिनको घर बैठे भी बनाया जा सकता है । प्याज की सब्जी रेसिपी खाने का जायका बढ़ाने वाले प्याज का लगभग हर घर में इस्तेमाल होता है ।

प्याज सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है, प्याज सिर्फ सलाद के तौर पर या सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के काम ही नहीं आता, बल्कि सिर्फ प्याज से बनने वाली सब्जी भी काफी लजीज होती है । आप अगर एक जैसी सब्जियों को खा-खाकर बोर हो चुके हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो प्याज की सब्जी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है । अमूमन ज्यादातर घरों में प्याज चौबीसों घंटे उपलब्ध होता है, ऐसे में प्याज की सब्जी बनाने के लिए ज्यादा सामग्रियां भी जुटानी नहीं पड़ती हैं ।

प्याज की सब्जी कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है और ये काफी स्वादिष्ट होती है । इसे दाल-चावल के साथ या फिर रोटी या पराठे के साथ परोसा जा सकता है । आज हम आपको झटपट प्याज की सब्जी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं ।

प्याज की सब्जी बनाने के लिए सामग्री Make Delicious Onion Vegetable Recipe at Home

प्याज 8-10
अदरक बारीक कटा 1 टी स्पून
जीरा 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी 2
अमचूर पाउडर 1 टी स्पून
सौंफ 1 टी स्पून
हींग 1 चुटकी
हल्दी 1/4 टी स्पून
धनिया पाउडर 1 टी स्पून
हरा धनिया 1 टेबलस्पून
तेल
नमक-स्वादानुसार

प्याज की सब्जी बनाने की विधि

प्याज की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को लें और उसका छिलका उतारकर उसे साफ कर लें । इसके बाद एक बर्तन में प्याज के लंबे-लंबे टुकड़े काट लें । अब एक कड़ाही लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें । जब तेल हल्का गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, हींग, हल्दी और सौंफ डालकर करछी की मदद से चलाएं ।

कुछ देर बाद मसाला चटकने लगेगा ।  इसके बाद गैस को धीमी आंच पर कर दें ( अब मसाले में कटा प्याज, हरी मिर्च और अदरक डालकर करछी की मदद से अच्छे से मिक्स कर दें। इसके बाद 1-2 मिनट तक सब्जी को पकने दें । इस दौरान बीच-बीच में करछी की सहायता से सब्जी को चलाते रहें ।

अब सब्जी में स्वादानुसार नमक डालकर मिला दें । सब्जी बनाने के दौरान बीच-बीच में चेक करते रहें कि प्याज ठीक तरह से मुलायम हो गई है या नहीं । जब प्याज नरम हो जाए तो उसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर सहित बाकी बचे मसाले डालकर अच्छे से मिक्स कर दें । कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें । आपकी स्वादिष्ट प्याज की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है । इसे सर्व करने से पहले हरा धनिया डालकर गार्निश करें ।

Make Delicious Onion Vegetable Recipe at Home

READ MORE :Interesting Facts About Banana Tree And Banana: केले के वृक्ष और केले से जुड़ी दिलचस्प बातें

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories