Tuesday, October 4, 2022
Homeकाम की बातLose Weight by Consuming Black Coffee, Know How  ब्लैक कॉफी के सेवन...

Lose Weight by Consuming Black Coffee, Know How  ब्लैक कॉफी के सेवन से वजन करो कम,जाने कैसे

Date:

 

Lose Weight by Consuming Black Coffee, Know How  ब्लैक कॉफी के सेवन  से वजन करो कम,जाने कैसे

इंडिया न्यूज ।

Lose Weight by Consuming Black Coffee, Know How  : ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड नामक एक पदार्थ होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है । आइए जानते हैं ब्लैक कॉफी और किस तरह से वजन कम करने में करती है मदद । कुछ लोगों की आदत होती है सुबह या रात में सोने से पहले एक कप कॉफी पीने की । यदि आप दूध वाली कॉफी पीते हैं, तो इसकी बजाय ब्लैक कॉफी पिएं क्योंकि यह वजन कम करने में मदद कर सकती है ।

कॉफी पीने से आप एक्टिव महसूस करने के साथ ही वजन भी घटा सकते हैं. कहीं ये पढ़कर हैरान तो नहीं हो गए आप । तो जान लें, कॉफी वेट लॉस में मदद कर सकती है । इसका असर दोगुना होता है, जब आप इसे बिना चीनी के पीते हैं । ब्लैक कॉफी में कैफीन से भी कहीं अधिक फायदेमंद चीजें होती हैं और इसका स्वाद भी बेहद अच्छा होता है ।

फूड डॉट एनडीटीवी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, हार्वर्ड स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ द्वारा की गई एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि प्रतिदिन 4 कप ब्लैक कॉफी पीने से लगभग 4 प्रतिशत शरीर का फैट कम हो सकता है । आइए जानते हैं, ब्लैक कॉफी पीने से वजन कैसे होता है कम ।


ब्लैक कॉफी पीकर ऐसे घटाएं वजन Lose Weight by Consuming Black Coffee, Know How 

ग्राउंड बीन्स से बनी एक कप नियमित ब्लैक कॉफी में दो कैलोरी होती हैं. वहीं, ब्लैक एस्प्रेसो में केवल एक कैलोरी होती है. यदि आप डिकैफिनेटेड बीन्स का इस्तेमाल करते हैं, तो कॉफी में कैलोरी की मात्रा शून्य हो जाती है. इस तरह से वजन कम करने के लिए ब्लैत कॉफी का सेवन किया जा सकता है ।
ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड नामक एक पदार्थ होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है. क्लोरोजेनिक एसिड की मौजूदगी रात के खाने के बाद शरीर में ग्लूकोज के निर्माण में देरी करती है । इसके अलावा, नई वसा कोशिकाओं का निर्माण कम हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर में कम कैलोरी होती है । क्लोरोजेनिक एसिड एंटीआक्सीडेंट की तरह असर दिखाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, वजन घटाता है, शुगर लेवल मेंटेन रखता है.

कॉफी में मौजूद कॉम्पोनेंट कैफीन शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है । कैफीन एक प्राकृतिक उत्तेजक है, जो हमारे मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सक्रिय और केंद्रित रहने में मदद करता है । यह शरीर के ऊर्जा के स्तर में सुधार करने में भी मदद करता है.

ब्लैक कॉफी पीने से फैट बर्न होता है । ग्रीन कॉफी बीन्स शरीर की फैट बर्निंग क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है । इसके सेवन से शरीर में अधिक फैट बर्न करने वाले एंजाइम्स रिलीज होते हैं । यह लीवर के लिए एक नेचुरल क्लिंजर के रूप में काम करता है । यह लिवर को हेल्दी रखता है, बैड कोलेस्ट्रॉल और अतिरिक्त लिपिड को कम करता है, जिससे मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम कर पाता है.

ब्लैक कॉफी एक नेचुरल उपचारक की तरह काम करती है. बहुत से लोग एक्स्ट्रा वाटर वेट के कारण भी भारी महसूस करते हैं । ब्लैक कॉफी शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में मदद करती है । इससे बिना किसी साइड एफेक्ट के वजन घटाने में मदद मिलती है । हालांकि, वजन घटाने के लिए किसी भी डाइट को फॉलो करने से पहले डाइटिशियन, न्यूट्रिशियन की सलाह जरूर ले लें, क्योंकि जरूरी नहीं कि हर किसी के लिए ब्लैक कॉफी पीना फायदेमंद हो और उससे वजन कम हो ।

Lose Weight by Consuming Black Coffee, Know How 

READ MORE :Apply Soon for 147 Posts of Goods Train Manager in Railways रेलवे में गुड्स ट्रेन मैनेजर के 147 पदों के लिए जल्द करें आवेदन

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories