Friday, September 30, 2022
Homeकाम की बातLearn How to Make Delicious Makhana Chaat Recipe स्वादिष्ट मखाना चाट रेसिपी...

Learn How to Make Delicious Makhana Chaat Recipe स्वादिष्ट मखाना चाट रेसिपी बनाएं,जानें कैसे

Date:

Learn How to Make Delicious Makhana Chaat Recipe स्वादिष्ट मखाना चाट रेसिपी बनाएं,जानें कैसे

इंडिया न्यूज ।

Learn How to Make Delicious Makhana Chaat Recipe : आपने एक से एक स्वादिष्ट रेसिपी बनाई होगी । लेकिन आज हम आपको स्वादिष्ट,चटपटी मखाना चाट रेसिपी बनानी सिखाते है । जिसको खाने के बाद आप बार-बार खाओगे । मखाना चाट रेसिपी पौष्टिकता और एनर्जी से भरपूर मखाना चाट दिन की शुरूआत के लिए एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट हो सकता है । ये तो हम सभी जानते हैं कि मखाना ड्राई फ्रूट्स की कैटेगिरी में आता है और ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है ।

दूसरे ड्राई फ्रूट्स से हटकर मखाना गरिष्ठ होने के बजाय डाइजेशन में हल्का होता है । यही वजह है कि बीमार लोगों को मखाने सेंककर खाने के लिए कहा जाता है । आप भी मखाने खाना पसंद करते हैं तो हम आपको आज मखाने से बनने वाली स्पेशल चाट के बारे में बताने जा रहे हैं । मखाना चाट ना सिर्फ स्वाद से भरपूर है बल्कि इसे बनाना भी काफी आसान है । इस रेसिपी का स्वाद काफी पसंद किया जाता है । हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप घर में आसानी से मखाना चाट तैयार कर सकते हैं ।

मखाना चाट बनाने के लिए सामग्री Learn How to Make Delicious Makhana Chaat Recipe

मखाने – 1 कप
दही – 1 कप
टमाटर – 1
खीरा – 1/2
आलू उबला – 1
इमली की चटनी – 2 टी स्पून
काली मिर्च पिसी – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
नमक स्वादानुसार

मखाना चाट बनाने की विधि

मखाना चाट बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले वाले बर्तन में दही लें और उसे अच्छी तरह से मथ लें । ध्यान रहे कि दही को इतना मथना है कि उसमें हल्का सा गाढ़ापन बरकरार रहे । अगर जरूरत लगे तो दही मथने के दौरान थोड़ा सा पानी भी मिलाया जा सकता है ।

दही मथने के बाद उसे अलग रख दें । अब एक कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें । जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमें मखाने डालकर आंच धीमी कर दें और उन्हें सेंक लें । इसके बाद मखानों को एक अलग प्लेट में निकाल लें । अब मखानों के मोटे-मोटे टुकड़े कर लें ।

इसके बाद उबला आलू, टमाटर और खीरा लें और इनके बारीक-बारीक टुकड़े कर लें । इसके बाद दही का बर्तन लें और उसमें कटे हुए आलू, टमाटर और खीरा डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें । इसके बाद इसमें मखाने डालें और सभी को अच्छे से मिला लें । अब इस मिश्रण को अलग-अलग बाउल में निकाल लें और इनमें ऊपर से स्वादानुसार नमक, इमली की चटनी, काली मिर्च पाउडर और हरा धनिया डालकर सर्व करें ।

Learn How to Make Delicious Makhana Chaat Recipe

READ MORE :If You Handle Like This Then Your Child will Become Smart ऐसे करोगे हैंडल तो आपका बच्चा बनेगा स्मार्ट

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories