Friday, October 7, 2022
Homeकाम की बातKnow What are The Advantages and Disadvantages of These 12 Types of...

Know What are The Advantages and Disadvantages of These 12 Types of Fruits इन 12 तरह के फलों से क्या होते है फायदे और नुकसान जानें

Date:

Know What are The Advantages and Disadvantages of These 12 Types of Fruits इन 12 तरह के फलों से क्या होते है फायदे और नुकसान जानें

इंडिया न्यूज ।

Know What are The Advantages and Disadvantages of These 12 Types of Fruits : अपने आप को तंदुरुस्त व मजबूत बनाने के लिए हमें फलों सभी प्रकार के फलों का ज्यादातर प्रयोग करते है । आज हम उन 12 तरह के फलों के बारे में बताएंगें जिनके क्या फायदे है और क्या नुकसान है । वैसे भी आपने देखा हो कि अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट्स डाइट में अधिक से अधिक फलों को शामिल करने की सलाह देते हैं, ताकि शरीर को भरपूर पोषक तत्वों की प्राप्ति होती रहे और आप कई गंभीर रोगों से बचे रहें ।

फलों में मौजूद फाइबर, विटामिंस, मिनरल्स ना सिर्फ पेट की सेहत को दुरुस्त रखते हैं, बल्कि हाई ब्लड प्रेशर, अपच, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, हार्ट संबंधित समस्याओं, मोटापा से भी बचाए रख सकते हैं । लेकिन, रिपोर्ट 2022 के अनुसार, 12 तरह के फल और सब्जियों के सेवन से शरीर में कीटनाशक की मात्रा बढ़ सकती है । ये 12 तरह के फल और सब्जियां ऐसी हैं, जिनका अधिकतर लोग सेवन करते हैं और ये सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं । कीटनाशक एक तरह का केमिकल होता है, जिसका उपयोग पौधों, फसलों, फलों-सब्जियों को कीड़ों से बचाए रखने के लिए किया जाता है ।

रिपोर्ट में क्या आया सामने Know What are The Advantages and Disadvantages of These 12 Types of Fruits

एक रिपोर्ट के अनुसार कहा गया है कि पालक, स्ट्रॉबेरी फलों और सब्जियों की लिस्ट में सबसे शीर्ष पर शामिल हैं । इनके सेवन से शरीर में कीटनाशक का नकारात्मक असर सबसे अधिक होता है । अन्य फलों और सब्जियों में अंगूर, शिमला मिर्च, केला, सेब, सरसों को अधिक नुकसानदायक बताया गया है । इन सब्जियों के सेवन से लोगों को बचना चाहिए । बेहतर है कि आप आर्गेनिक फलों-सब्जियों का सेवन करें । इससे शरीर में कीटनाशक की अधिक मात्रा होने पर वह कम हो सकती है और सेहत को अधिक नुकसान भी नहीं होगा ।

इन सब्जियों में पाई गई अधिक कीटनाशक की मात्रा

स्ट्रॉबेरी
पालक
केला
नाशपाती
चेरी
शिमला मिर्च
अजवाइन का पौधा
सरसों का साग, कोलार्ड
अंगूर
आड़ू
टमाटर

किन सब्जियों में पाया गया कम कीटनाशक तत्व

एवोकाडो
पपीता
कीवी
खरबूजा
आम
तरबूज
मटर
स्वीट कॉर्न
एस्परेगस
पत्ता गोभी
प्याज
अनानास
मशरूम
शकरकंद

कीटनाशक के साइड एफेक्ट्स

कीटनाशक शरीर में जाकर कई तरह के गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे तंत्रिका तंत्र प्रभावित हो सकती है । यदि आप कीटनाशक युक्त फलों-सब्जियों का सेवन करते हैं, तो आंखों, त्वचा में जलन, एलर्जी, खुजली हो सकती है । गंभीर मामलों में कैंसर होने का रिस्क बढ़ सकता है ।

बच्चों को कीटनाशक इस्तेमाल किए गए फलों, सब्जियों के सेवन से बचाकर रखना चाहिए, क्योंकि इनमें मौजूद हानिकारक केमिकल्स उनके मस्तिष्क को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं । याद्दाश्त से संबंधित समस्या भी देखी जा सकती है । ऐसे में बेहतर है कि आप आर्गेनिक फलों-सब्जियों का सेवन करें ।

Know What are The Advantages and Disadvantages of These 12 Types of Fruits

READ MORE :If You Want to Protect The Skin From Dryness, Then Consume These Things स्किन को ड्राईनेस से बचाना हो तो इन चीजों का करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories