Friday, February 3, 2023
Homeकाम की बातKhattee Dakaar : खट्टी डकार को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे

Khattee Dakaar : खट्टी डकार को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे

Date:

इंडिया न्यूज़, Khattee Dakaar :   डकार आना एक नॉर्मल बात है, लेकिन कईं दफा खट्टी डकार आना हमारे खराब खान-पान के कारण या अधिक खाने के कारण भी हो सकती है। खट्टी डकार आने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे- ओवरइटिंग, पेट में इंफेक्शन, बदहजमी, समय पर न खाना, सिगरेट या शराब का सेवन, टेंशन अधिक लेना और ज्यादा मसालेदार भोजन करना।

जब हमारा खाना सही से पच नहीं पाता तब हमें खट्टी डकार आती है। जिसकी वजह हमारा पूरा दिन खराब सा हो जाता है। और हमारा मन किसी भी काम में नही लगता, ना ही हमें भूख लगती। खट्टी डकार को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं। जिसे अपना कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। तो आइये हम आपको बताते हैं खट्टी डकार दूर करने के घरेलू उपाय:-

जानिये डकार से आराम पाने के घरेलू उपाय…

नींबू पानी

खट्टी डकार से राहत पाने के लिए नींबू पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि नींबू पानी पीने से खट्टी डकार की समस्या से राहत मिलती है।
इस समस्या से राहत पाने के लिए एक गिलास नींबू पानी पी ले।

मीठा दही

खट्टी डकार से राहत पाने के लिए मीठा दही का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि मीठा दही, डकार की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है। साथ ही ये पेट को ठंडा रखने में मदद करता है।
खट्टी डकार की समस्या से राहत पाने के लिए मीठा दही का सेवन जरूर करें।

इलायची

खट्टी डकार से राहत पाने के लिए इलाइची का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इलायची का सेवन करने से खट्टी डकार से राहत मिलती है। इसलिए खट्टी डकार से राहत पाने के लिए इलायची का सेवन जरूर करें।

मिश्री और सौंफ

खट्टी डकार से राहत पाने के लिए मिश्री और सौंफ का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि मिश्री और सौंफ का सेवन करने से खट्टी डकार से राहत मिलती है। इसलिए खट्टी डकार से राहत पाने के लिए मिश्री और सौंफ का सेवन जरूर करे।

यह भी पढ़ें : Hernia Prevention : जानिए हर्निया से बचने के उपाय

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories