Tuesday, December 6, 2022
Homeकाम की बातयूरिक एसिड के स्तर को सामान्य रखने के लिए इन चीजों का...

यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य रखने के लिए इन चीजों का रखे ध्यान, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज़, Uric Acid: आज के समय में गलत खान पानर की वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने लगे है। जिसमें यूरिक एसिड भी एक गंभीर बीमारी है। यूरिक एसिड जैसी बीमारी हमारे शरीर में तब जन्म लेती है जब शरीर में प्यूरिन्स नाम का तत्व टूटता और बनता है। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा हमारे शरीर में जरूरत से ज्यादा हो जाए तो वह हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसान हो जाती है।

Uric Acid

यूरिक एसिड की मात्रा जब हमारे शरीर में बढ़ने लगती है तो आप सबसे पहले डॉक्टरों के पास जाते हो और वह आपको कुछ दवाइयों की सलाह देंगे, अगर इसके साथ साथ आप अपने लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करेंगे तो आप अपने शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम किया जा सकता है।

यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य रखने के लिए करें ये उपाय

चीनी के न करे-

यूरिक एसिड का बढना चीनी भी एक विशेष कारण हो सकता है। अगर खाने में चीनी, कॉर्न सिरप या इस तरह की ज्यादा मात्रा वाली शुगर की चीजों का सेवन करते है तो यूरिक ऐसिड बढ़ने के चांस ज्यादा हो जाते है। प्रोसेस्ड और रिफाइन्ड फूड्स में शुगर फ्रुक्टोज है जो की एक साधारण चीनी है। रिसर्च के अनुसार पता चला है की चीनी यूनिक एसिड के स्तर को बढ़ाने का कारण बन सकती है।

ज्यादा पानी पिएं-

यूरिक एसिड के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि ज्यादा पानी पीने से हमारी किडनी यूरिक एसिड को हमारे शरीर से बाहर निकालने में काम करती है।

डाइट में फाइबर का सेवन करें-

यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में फाइबर का सेवन ज्यादा करना चाहिए। फाइबर हमारे शरीर में ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को संतुलित बनाने में हमारी मदद करता है। डाइट में ताजा, फ्रोजन या ड्राई फ्रुट्स , ताजा सब्जिया, ओट्स नट्स जैसी चीजों को शामिल करे।

वजन को घटाएं-

ज्यादा वजन व डाइट के कारण भी हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। वसा कोशिकाएं मांसपेशियों की कोशिकाओं की तुलना में ज्यादा यूरिक एसिड बनाती हैं। इसके अलावा, ज्यादा वजन के कारण किडनी के लिए यूरिक एसिड को फिल्टर करना बहुत मुशकिल हो जाता है।

शराब से रहें दूर-

जो लोग ज्यादा शराब पीते है उनके शरीर में पानी की कमी ज्यादा होने लगती है। जिसके कारण हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी किडनी को यूरिक एसिड और अन्य अपशिष्टों के बजाय शराब के कारण रक्त में होने वाले उत्पादों को पहले फिल्टर करना होता है।

ये भी पढ़े: टमाटर हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद, जानिए

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories