Thursday, September 29, 2022
Homeकाम की बातKeep These Things in Mind if You Want to Avoid Food Poisoning...

Keep These Things in Mind if You Want to Avoid Food Poisoning in Summer गर्मी में फूड पॉइजनिंग से बचना हो तो इन बातों का रखें हमेशा ध्यान

Date:

 

Keep These Things in Mind if You Want to Avoid Food Poisoning in Summer गर्मी में फूड पॉइजनिंग से बचना हो तो इन बातों का रखें हमेशा ध्यान

इंडिया न्यूज ।

Keep These Things in Mind if You Want to Avoid Food Poisoning in Summer : गर्मी का मौसम शुरु हो गया है और इन दिनों लोगों को फूड पॉइजनिंग की समस्या होना स्वाभाविक है । अगर पॉइजनिंग से बचना चाहते हो तो हमारे द्वारा बताई गई इन बातों का हमेशा ध्यान रखना । गर्मियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है । कई जानकार भी गर्मी के मौसम में हेल्दी खाना खाने की सलाह देते हैं । लेकिन कई बार अपनी कुछ खराब आदतों के चलते हम फूड पॉइजनिंग का शिकार हो जाते हैं ।

दरअसल अक्सर गर्मी में लोग हाइजीन को अनदेखा कर देते हैं । जिसके चलते कई लोगों में फूड पॉइजनिंग देखने को मिलने लगती है. ऐसे में खाने से जुड़ी कुछ टिप्स को फॉलो करके फूड पॉइजनिंग से बचा जा सकता है । आमतौर पर गर्मियों में चीजें जल्दी खराब हो जाती है ।

वहीं बासी खाना, सड़ी-गली चीजें और मार्किट में मिलने वाली खुली चीजों का सेवन करना फूड पॉइजनिंग का कारण बन जाता है । जिसके चलते पेट में दर्द, डायरिया, लूज मोशन, उल्टी, बुखार और कमजोरी जैसी परेशानियां होने लगती हैं । हालांकि अगर आप चाहें तो कुछ रोजमर्रा की कुछ आम बातों पर ध्यान देकर फूड पॉइजनिंग से बच सकते हैं ।

ध्यान देने योग्य बातें Keep These Things in Mind if You Want to Avoid Food Poisoning in Summer

बासी खाना खाने से बचें
कुछ लोगों को सर्दियों में रात का खाना सुबह गर्म करके खाने की आदत पड़ जाती है । लेकिन गर्मी में आपकी ये आदत आपकी सेहत पर काफी भारी पड़ सकती है । गर्मी में खाना बहुत जल्दी खराब हो जाता है. इसलिए पके हुए खाने को बार-बार गर्म करके खाने के बचें । साथ ही ताजा खाना ही खाने की कोशिश करें ।

चीजों की एक्सपायरी डेट करें चेक
फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए कोई भी खाने की चीज खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर जांच लें. साथ ही कोई भी चीज खराब हो जाने पर उसे पालतू जानवरों को भूलकर भी न खिलाएं ।

फ्रिज का करें भरपूर इस्तेमाल
गर्मी में भोजन या खराब होने वाली किसी भी चीज को बाहर रखने से बचें. फल, सब्जी, गूथा आटा, दूध, दही और बचे हुए खाने को फ्रिज में ही रखें । इससे खाद्य पदार्थों की ताजगी लम्बे समय तक बरकरार रहेगी और आप फूड पॉइजनिंग से बच सकेंगे ।

बंद डिब्बों में रखें ये चीजें
गर्मी में नमकीन, बिस्किट, मसाले, और अन्य चीजों को पैकेट में खुला न छोड़ें. इससे इनमें बैक्टीरिय पड़ने का खतरा रहता है । अगर हो सके तो इन सभी चीजों को एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रखें । जिससे आपके स्नैक्स काफी समय तक सुरक्षित रहेंगे ।

Keep These Things in Mind if You Want to Avoid Food Poisoning in Summer

READ MORE :If You Want to Keep The House Cool Without AC, Cooler Then Follow These Home Remedies बिना एसी,कूलर के घर को रखना चाहते हो ठंडा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories