Wednesday, December 7, 2022
Homeकाम की बातIPS Exam : जानिए, IS, IPS बनने के लिए कितनी बार दे...

IPS Exam : जानिए, IS, IPS बनने के लिए कितनी बार दे सकते हैं EXAM

Date:

नई दिल्ली।  पहले तो आप यह जान लीजिए कि एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको कोई अलग से एग्जाम नहीं देना होता है। दरअसल हर साल सिविल सर्विसेज का एग्जाम होता है जिसके आधार पर आईपीएस, आईएएस, आईएफएस और केंद्र सरकार की ग्रुप ए और बी की अन्य सर्विसेज में भर्ती होती है। आईपीएस के लिए इंटरव्यू क्लियर करने के बाद फिजिकल स्टैंडर्ड की क्राइटेरिया को पूरा करना होता है। बाकी इसका सिलेबस, एग्जाम पैटर्न, प्रयासों की संख्या, अधिकतम आयु सीमा सब एक ही होती है। बस यह समझ लीजिए कि आपको आईएएस ऑफिसर बनना हो, आईपीएस ऑफिसर बनना हो या आईएफएस ऑफिसर बनना हो,(IPS Exam 2022)आपको सिविल सर्विसेज का एग्जाम ही क्लियर करना होगा।

कितनी बार दे सकेंगे एग्जाम
जनरल कैटिगरी के कैंडिडेट्स-6 बार
ओबीसी श्रेणी के कैंडिडेट्स-9 बार
एससी/एसटी कैंडिडेट्स-37 साल तक असीमित

आयु सीमा
1. सभी के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 साल है।
2. जनरल क्लास के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 साल है।
3. अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 साल है।
4. अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए 37 साल है।

शारीरिक योग्यता
ऊंचाई: सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेंटीमीटर है जबकि एसटी/एससी/ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए 160 सेंटीमीटर है। सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊंचाई 150 सेंटीमीटर है जबकि एसटी/एससी/ओबीसी को 5 सेंटीमीटर की राहत दी जाती है।

छाती और दृष्टि: पुरुष कैंडिडेट्स के लिए छाती 84 सेंटीमीटर जबकि महिला के लिए 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए। नेत्र दृष्टि 6/6 और 6/9 होनी चाहिए जिनकी दृष्टि कमजोर है उनके लिए 6/12 और 6/9 होनी चाहिए।

Latest stories

Related Stories