Monday, September 26, 2022
Homeकाम की बातInteresting Things to Know About Banana केला के बारें में जाने दिलचस्प...

Interesting Things to Know About Banana केला के बारें में जाने दिलचस्प बातें

Date:

Interesting Things to Know About Banana केला के बारें में जाने दिलचस्प बातें

इंडिया न्यूज ।

Interesting Things to Know About Banana : केला एक ऐसा फल है जिसका घरों में खाने के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है । आज हम आपको केले के बारें में कुछ ऐसी दिलचस्प बातें बताता हूं । जिनके बारें में शायद किसी को ज्ञान नहीं है । जितना केले को खाने के लिए प्रयोग किया जाता है उससे ज्यादा देश में धार्मिक अनुष्ठानों में इनका प्रयोग करते है । केला सेहत के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण फल माना जाता है. हिंदू धर्म में भी केले के पेड़ का काफी महत्व माना गया है. माना जाता है कि केला 4 हजार साल पहले मलेशिया में पैदा हुआ था, हालांकि अब भारत केले का सबसे बड़ा उत्पादक देश बन चुका है. अन्य फलों की तरह केले के फल में बीज नहीं होते हैं. इसका बीज पेड़ की जड़ में पाया जाता है. आइए जानते हैं केले के फल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें…

हिंदू धर्म में केले के पत्तों बिना कार्य नहीं माना जाता पूर्ण Interesting Things to Know About Banana

भारतीय धर्म, संस्कृति और खानपान में केले और उसके वृक्ष का बहुत महत्व है. संस्कृत में इसे कदलीफलं कहा जाता है. हिंदू धर्म का कोई भी कार्य केले और उसके पत्तों के बिना पूर्ण नहीं होता. विशेष बात यह भी है कि शरीर के लिए केला बेहद लाभदायक फल है. केला ही एक ऐसा फल है, जिसे खाकर पेट भरा जा सकता है और वह किसी प्रकार के दोष से रहित होता है. ।

केले का पुराणों में किया गया है वर्णन

धार्मिक ग्रंथों सहित पुराणों में भी केले का वर्णन किया गया है. हिंदू मान्यता के अनुसार तुलसी के पौधे के बाद केले के पेड़ का सबसे अधिक महत्व है. धर्म ग्रंथों में कहा गया है कि भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए केले का पौधा लगाना चाहिए. ग्रहों में यह बृहस्पति का प्रतिनिधि वृक्ष है. इससे घर में सुख और समृद्धि आती है. वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि घर में या घर के सामने केले का पेड़ हो तो इससे घर के कई वास्तुदोष दूर हो सकते हैं.

4000 वर्ष पूर्व मलेशिया में हुआ पैदा केला

धार्मिक मान्यताओं में केले और उसके वृक्ष को प्रमुखता दी गई है, उसके बावजूद यह पेड़ और इसका फल भारतीय नहीं है. केले को लेकर कई दंतकथाएं हैं लेकिन प्रामाणिक रूप से यह माना जाता है कि करीब 4000 वर्ष पूर्व मलेशिया में केला पैदा हुआ और विश्वभर में इसका प्रसार हुआ. कहा यह भी जाता है कि संभवत: पपुआ न्यू गिनी में इन्हें सबसे पहले उपजाया गया था. वैसे 2000 वर्ष पूर्व लिेखे गए ग्रंथ चरकसंहिता के फलवर्ग: में केले का वर्णन है और इसकी तासीर को मधुर, स्निग्ध और भारी बताया गया है.

केला विदेशी परंतु हिस्सेदारी 25 प्रतिशत

केला विदेशी है, लेकिन भारत में इसका उत्पादन सबसे अधिक होता है. नई जानकारी के अनुसार इसकी विश्वभर में भारत की हिस्सेदारी करीब 25 प्रतिशत है. उसके बाद चीन, फीलीपींस, इंडोनेशिया और ब्राजील केले के उत्पादक देश हैं. केला एक ऐसा फल है, जिसके अंदर अन्य फलों की तरह बीज नहीं होता है. केले का बीज इसके पेड़ की जड़ में पाया जाता है. केले में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है.

वजन घटाने में है फायदेमंद

केले में अन्य फलों की अपेक्षा कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. यह दिमाग की ताकत बढ़ाता है. डिप्रेशन में भी केला खाना फायदेमंद है इसमें अमीनो एसिड होने से हार्मोन का लेवल सही रहता है. इसमें मौजूद फाइबर वजन घटाने और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं.

केले खाने के फायदें व नुकसान

ज्यादा केले खाने से पेट में गैस हो सकती है, साथ ही सिरदर्द की आशंका भी हो सकती है. कब्ज होने पर पका केला खाने से आराम होता है, लेकिन कच्चा केला खा लिया तो कब्ज हो सकती है. केले को हिंदी में केला, बंगाली में कौला यौ ढक्कई, मलयालम में वला, तमिल में वलाई, तेलुगु में आसी, असमिया में कोल, गुजराती में केला, कन्नड़ में बालेगिड़ा, मराठी में केल, उड़िया में कोडोली, अंग्रेजी में बनाना (इंल्लंल्लं) कहा जाता है.

Interesting Things to Know About Banana

READ MORE :If You Want to be Protected From Diseases, Then Consume These Seeds. रोगों से बचाव चाहते है तो इन बीजों का करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories