Thursday, September 29, 2022
Homeकाम की बातInteresting Facts About Banana Tree And Banana: केले के वृक्ष और केले...

Interesting Facts About Banana Tree And Banana: केले के वृक्ष और केले से जुड़ी दिलचस्प बातें

Date:

Interesting Facts About Banana Tree And Banana: गर आपको भी फ्रूट में केला खाना पसंद है तो आज हम आपको इस लेख में केले से जुडी कुछ दिलचस्प बाते बताने जा रहे है । केला सेहत के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण फल माना जाता है। हिंदू धर्म में भी केले के पेड़ का काफी महत्व माना गया है। माना जाता है कि केला 4 हजार साल पहले मलेशिया में पैदा हुआ था, हालांकि अब भारत केले का सबसे बड़ा उत्पादक देश बन चुका है। अन्य फलों की तरह केले के फल में बीज नहीं होते हैं। इसका बीज पेड़ की जड़ में पाया जाता है। आइए जानते हैं केले के फल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें…

केले के वृक्ष का महत्व Interesting Facts About Banana Tree And Banana

Banana Tree

भारतीय धर्म, संस्कृति और खानपान में केले और उसके वृक्ष का बहुत महत्व है। संस्कृत में इसे कदलीफलम् कहा जाता है। हिंदू धर्म का कोई भी कार्य केले और उसके पत्तों के बिना पूर्ण नहीं होता। विशेष बात यह भी है कि शरीर के लिए केला बेहद लाभदायक फल है। केला ही एक ऐसा फल है, जिसे खाकर पेट भरा जा सकता है और वह किसी प्रकार के दोष से रहित होता है।

धार्मिक ग्रंथों सहित पुराणों में भी केले का वर्णन किया गया है। हिंदू मान्यता के अनुसार तुलसी के पौधे के बाद केले के पेड़ का सबसे अधिक महत्व है।  धर्म ग्रंथों में कहा गया है कि भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए केले का पौधा लगाना चाहिए। ग्रहों में यह बृहस्पति का प्रतिनिधि वृक्ष है। इससे घर में सुख और समृद्धि आती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि घर में या घर के सामने केले का पेड़ हो तो इससे घर के कई वास्तुदोष दूर हो सकते हैं।

धार्मिक मान्यताओं में केले और उसके वृक्ष को प्रमुखता दी गई है, उसके बावजूद यह पेड़ और इसका फल भारतीय नहीं है। केले को लेकर कई दंतकथाएं हैं लेकिन प्रामाणिक रूप से यह माना जाता है कि करीब 4000 वर्ष पूर्व मलेशिया में केला पैदा हुआ और विश्वभर में इसका प्रसार हुआ। कहा यह भी जाता है कि संभवतः पपुआ न्यू गिनी में इन्हें सबसे पहले उपजाया गया था। वैसे 2000 वर्ष पूर्व लिेखे गए ग्रंथ ‘चरकसंहिता’ के ‘फलवर्ग:’ में केले का वर्णन है और इसकी तासीर को मधुर, स्निग्ध और भारी बताया गया है। Interesting Facts About Banana Tree And Banana

Also Read:  Ram Navami Special: इस बार राम नवमी पर बन रहा है ये सयोंग

 


हैरानी की बात यह है कि केला विदेशी है, लेकिन भारत में इसका उत्पादन सबसे अधिक होता है। नई जानकारी के अनुसार इसकी विश्वभर में भारत की हिस्सेदारी करीब 25 प्रतिशत है। उसके बाद चीन, फीलीपींस, इंडोनेशिया और ब्राजील केले के उत्पादक देश हैं। केला एक ऐसा फल है, जिसके अंदर अन्य फलों की तरह बीज नहीं होता है। केले का बीज इसके पेड़ की जड़ में पाया जाता है। केले में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है।

केले में मौजूद हैं पोषक तत्व Interesting Facts About Banana Tree And Banana

केले में अन्य फलों की अपेक्षा कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। यह दिमाग की ताकत बढ़ाता है। डिप्रेशन में भी केला खाना फायदेमंद है इसमें अमीनो एसिड होने से हार्मोन का लेवल सही रहता है। इसमें मौजूद फाइबर वजन घटाने और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं।
केले में अन्य फलों की अपेक्षा कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। यह दिमाग की ताकत बढ़ाता है। डिप्रेशन में भी केला खाना फायदेमंद है इसमें अमीनो एसिड होने से हार्मोन का लेवल सही रहता है। इसमें मौजूद फाइबर वजन घटाने और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं।

Interesting Facts About Banana Tree And Banana

Also Read: The Right Way To Hold A Newborn Baby: नए जन्मे बच्चे को गोद में कैसे उठाएं

Also Read:  Paneer Bhurji Recipe

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories