Friday, September 30, 2022
HomeHealth tipsवजन घटाने के लिए सूप को करें अपनी डाइट में शामिल Include...

वजन घटाने के लिए सूप को करें अपनी डाइट में शामिल Include Soup in Your Diet for Weight Loss

Date:

 Include Soup in Your Diet for Weight Loss : वजन घटाने के लिए सूप को करें अपनी डाइट में शामिल

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं और अलग अलग तरह के उपाय अपनाकर थक चुके हैं तो आज हम आपके लिए लाएं हैं एक एैसी जानकारी जिसकी मदद से आप बिना किसी साइड इफैक्ट के हैल्दी तरीके से अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। (Include Soup in Your Diet for Weight Loss)अपनी डाइट में प्रोटीन सूप शामिल करके आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। स्वाद में भी यह बेहद स्वादिष्ट होता है।

हम जानते हैं कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व है। ऐसे में आप सुबह या रात को भी खाने में बिना सोचे प्रोटीन सूप शामिल कर सकते हैं। (Include Soup in Your Diet for Weight Loss)प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं के निर्माण और त्वचा की देखभाल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप कई तरह के सूप बनाकर अपने वजन को कम कर सकते हैं।

रोजाना सूप का सेवन करने के फायदे

पत्तागोभी सूप

पत्तागोभी का सूप बनाने में जितना आसान होता है उतना ही पीने में भी स्वादिष्ट होता है। वजन घटाने के साथ साथ यह आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन के, सी और बी6 और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी प्रदान करता हैं, जिसके सेवन करके आप अपने वजन को कम कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में पत्तागोभी, टमाटर, चुकंदर और प्याज मिलाकर रख ले।

अब पत्तागोभी और इन सभी चीज़ों को कुकर में उबाल लें। फिर एक पैन में हरी मिर्च, टमाटर और बारीक कटे हुए प्याज डालकर सबको एक साथ पकाएं। (Include Soup in Your Diet for Weight Loss)अंत में इसमें चुकंदर और उबले पत्तागोभी डालकर नमक और जीरा पाउडर डालकर भून लें। अब पैन में पानी डालकर इसे धीमी आंच पर पकने दे पकने के बाद सूप के मजे लें।

दाल और कद्दू का सूप

दाल और कद्दू की सब्जी अक्सर सभी लोगों ने अपने घरों में खाई होगी लेकिन क्या आपको पता है कि कई हेल्दी मसालों के मिश्रण के साथ आप इसे मिलाकर एक प्रोटीन युक्त सूप बना सकते है और इसका सेवन करके अपने वजन को कम कर सकते है। अगर आप रात के खाने में इसका इस्तेमाल करते है तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। दरअसल दाल और कद्दू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Read Also : रसोई सामग्री का उपयोग करके दूर करें ब्लैकहेड्स Remove Blackheads Using Kitchen Ingredients

शाकाहारी लोगों के लिए ये सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है। दाल और कद्दू सूप बनाने के लिए आप कद्दू और दाल को प्रेशर कुकर में उबाल लें और फिर उसमें कटी हुई मिर्च, प्याज और जीरा डालकर भूनें। (Include Soup in Your Diet for Weight Loss)फिर इसमें उबला हुआ कद्दू और दाल डालकर इसे धीमी आंच पर पकाएं और इसमें हल्दी, नमक और अजवाइन थोड़ी मात्रा में डालें। फिर पानी डालकर पैन को ढक्कन से कवर कर दें। थोड़ी देर बाद आपका गरमागरम सूप बन कर तैयार हो जाएगा।

चिकन सूप

अगर आप नॉन-वेज खाना पसंद करते है, तो आपको चिकन सूप काफी पसंद होगा क्या आपको पता है कि चिकन सूप का सेवन करके आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप चिकन को अच्छे से पका लें और फिर प्रेशक कुकर में तेल डालकर उसमें तेजपत्ता, हरी मिर्च और प्याज डालकर भूनें।(Include Soup in Your Diet for Weight Loss) अगर आपको इसे थोड़ा मसालेदार बनाने की इच्छा है, तो आप इसमें गरम मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर इसे अच्छे से पकाएं और इसमें नमक और थोड़ी मात्रा में आमचूर पाउडर डालकर छोड़ दें और फिर खाने के लिए एक बाउल में निकाल लें।

पालक और पनीर का सूप

पनीर और पालक की सब्जी का नाम सुनकर आपके मुंह में पानी आ जाता है। पालक और पनीर का सूप भी उतना ही टेस्टी और आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल हरी पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीआॅक्सीडेंट पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही यह प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है। इसे आप सुबह-शाम कभी भी ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप पालक की कुछ पत्तियां और पनीर के टुकड़े ले लें। फिर इसे उबालकर एक पैन में कुछ मसालों के साथ पकाएं और पनीर डालकर इसे पकने दें। अंत में इसमें नमक डालकर इसका सेवन करें।

गाजर और मटर का सूप

मटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाए जाते है और गाजर में विटामिन ए पाया जाता है, जो हमारी आंखों की रौशनी के लिए काफी फायदेमंद होता है। (Include Soup in Your Diet for Weight Loss)इसके अलावा मटर में मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन भी मौजूद होते है, जो आपकी सेहत और दिल की बीमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

इसे बनाने के लिए आप मटर के दाने निकाल लें और गाजर के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। उसके बाद इसे उबाल लें। फिर इसे हरी मिर्च, अजवाइन , जायफल के साथ पकाएं। अब इस मिश्रण में हरी मटर और गाजर मिलाकर इसे भून लें और फिर इसे पानी डालकर इसे पका लें। (Include Soup in Your Diet for Weight Loss)थोड़ी देर पकने के बाद सूप तैयार हो जाएगा और आप इसका आनंद ले सकते हैं।

आपको एक बाउल से अधिक मात्रा में सूप नहीं पीना चाहिए। अगर आपकी सेहत के लिए कोई चीज़ नुकसानदायक है तो आप उसकी जगह किसी अन्य खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल कर सकते हैं। (Include Soup in Your Diet for Weight Loss) अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें ताकि आपका शरीर हाइड्रेट रहे और आप स्वस्थ रह सकें।

Read Also : गर्मी में युवा और चमकती त्वचा के लिए शहनाज हुसैन की सलाह Shahnaz Hussain’s Advice for Glowing Skin in Summer

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories