Thursday, September 29, 2022
Homeकाम की बातIf You Want to be Protected From Diseases, Then Consume These Seeds....

If You Want to be Protected From Diseases, Then Consume These Seeds. रोगों से बचाव चाहते है तो इन बीजों का करें सेवन

Date:

If You Want to be Protected From Diseases, Then Consume These Seeds. रोगों से बचाव चाहते है तो इन बीजों का करें सेवन

इंडिया न्यूज ।

If You Want to be Protected From Diseases, Then Consume These Seeds. :आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली खानपान से ज्यादातर लोग रोगों से परेशान है । अगर आप रोगों से बचाव चाहते है तो हम आपको आज ऐसे बीजों के बारे में बताते है जिनके सेवन से रोगों से बचाव रहेगा । आजकल कई जगहों पर लोगों को अपनी सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए कई कैंपेन, कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

आज लोग कोरोनावायरस से परेशान हैं, लेकिन कई अन्य गंभीर बीमारियों जैसे मोटापा, कैंसर, डायबिटीज, लिवर रोग, मेंटल व हार्ट डिजीज आदि से लोग ग्रस्त हो रहे हैं. इन बीमारियों से बचाव जरूरी है. स्वस्थ और हेल्दी खानपान, जीवनशैली को अपनाकर आप इन रोगों से खुद को बचाए रह सकते हैं. हम आपको 5 ऐसे बीजों के बारे में बता रहे हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने गए हैं और इनके सेवन से कई रोगों से बचाव हो सकता है. )

चिया सीड्स If You Want to be Protected From Diseases, Then Consume These Seeds.

आज सबसे ज्यादा जिस बीज का सेवन लोग करते हैं, वह है चिया सीड्स, क्योंकि ये वजन घटाने में मदद करती है. इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. दो चम्मच चिया सीड्स के सेवन से शरीर में कैल्शियम की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है. इसे आप स्मूदी, सलाद, डेजर्ट आदि में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इसे दूध या फिर बादाम के दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं. यह हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है ।

अलसी के बीज

आमतौर पर भूरा, पीला रंगों में आता है, जिसमें मुख्य रूप से ओमेग-3 फैटी एसिड होता है. ये इंफ्लेमेशन बढ़ाने वाली बीमारियों के होने की संभावनाओं को कम करता है. इसके नियमित सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की भी रोकथाम हो सकती है ।

कद्दू के बीज

सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है कद्दू के बीज, खासकर पुरुषों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इस बीज का रंग हरा होता है, जिसे सलाद में डालकर या फिर रोस्ट करके भी खा सकते हैं. इसमें आयरन की मात्रा भरपूर होती है, जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है. सुस्ती छाई रहती है, एनर्जी की कमी हो गई है, तो कद्दू के बीज खाकर शरीर को फिट और हेल्दी रखें ।

सूरजमुखी के बीज

ये बीज काले-भूरे रंग के होते हैं. इसके सेवन से पहले इसके छिलके को हटा देना चाहिए. विटामिन बी-1, ई, कॉपर, एंटीआक्सिडेंट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है सूरजमुखी का बीज. इसके सेवन से पेट देर तक भरा रहता है, जिससे वजन बढ़ने की संभावना कम रहती है. इसके सेवन से डायबिटीज से भी बचाव होता है ।

तिल के बीज

तिल के बीज भी स्वाद में बेहत स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं. तिल से आप मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजन बना सकते हैं. इसमें एंटीआक्सीडेंट्स, फाइटो-न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और डायटरी फाइबर भरपूर होता है, साथ ही ओमेगा-6 फैटी एसिड भी हाई होता है, बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे आपका हार्ट लंबी उम्र तक निरोग रह सकता है ।

If You Want to be Protected From Diseases, Then Consume These Seeds.

READ MORE :Police Arrested Two Accused in The Case of Shooting to Death गोली मारकर हत्या करने के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिफ्तार

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories