Friday, October 7, 2022
Homeकाम की बातIf You Handle Like This Then Your Child will Become Smart ऐसे...

If You Handle Like This Then Your Child will Become Smart ऐसे करोगे हैंडल तो आपका बच्चा बनेगा स्मार्ट

Date:

If You Handle Like This Then Your Child will Become Smart ऐसे करोगे हैंडल तो आपका बच्चा बनेगा स्मार्ट

इंडिया न्यूज ।

If You Handle Like This Then Your Child will Become Smart : हर माता पिता का सपना होता है कि उसका बच्चा सबसे अलग हो । होशियार व समझदार के साथ-साथ स्मार्ट भी हो । इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताते है कि जिनके प्रयोग से आपका बच्चा वैरी स्मार्ट हो जाएगा । वैसे तो बच्चे मन के सच्चे आपने ये कहावत तो सुनी होगी । बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए इस कहावत को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है ।

अमूमन सभी माता-पिता की ख्वाहिश होती है कि उनके बच्चे सबसे ज्यादा होशियार और समझदार बने । लेकिन बच्चों को स्मार्ट बनाने के लिए एक अच्छी पैरेंटिंग बहुत जरूरी होती है । दरअसल, बच्चों का बचपन काफी मासूम होता है । ऐसे में आपकी हर अच्छी-बुरी आदतों का बच्चों पर सीधा प्रभाव पड़ता है. क्योंकि बच्चे आपकी सभी हरकतों को काफी बारीकी से नोटिस करते हैं और खुद भी उसकी नकल उतारने से पीछे नहीं हटते हैं । इसलिए बच्चों को समझदार बनाने के लिए आपको भी कुछ बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है.

बच्चों को हैंडल करने के लिए जानने योग्य बातें If You Handle Like This Then Your Child will Become Smart

बच्चों पर करें गर्व
बच्चे तो सभी माता-पिता के लिए काफी स्पेशल होते हैं । लेकिन कई बार गुस्से में हम बच्चों को काफी भला-बुरा सुना देते हैं । लेकिन बच्चों को कभी भूलकर भी नहीं कोसना चाहिए. इससे उनके अंदर हीन भावना पैदा होने लगती है । इसलिए बच्चों को हमेशा गर्व का अनुभव कराएं ।

तुलना न करें
माता-पिता अक्सर बच्चों की तुलना उनके दोस्तों और करीबियों से करने लगते हैं । मगर, ऐसा करने से बच्चे धीरे-धीरे खुद को दूसरों से कम आंकना शुरू कर देते हैं और उनका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है ।

न दें सख्त सजा
बचपन में गलतियां सभी बच्चों से होती रहती हैं । ऐसे में बच्चों को उनकी गलती की कड़ी सजा न दें । इससे आपका बच्चा मानसिक तनाव का शिकार हो सकता है । बच्चों को प्यार से समझाने की कोशिश करें और ना मानने पर थोड़ी बहुत डांट फटकार ही लगाएं ।

गलती से कराएं अवगत
कुछ माता-पिता बच्चों को गलती करने पर डांटना या मारना शुरू कर देते हैं । इससे बच्चों को पता ही नहीं चलता कि उन्होंने क्या गलती की है और ऐसे में बच्चे फिर वही गलती दोहराते हैं । इसलिए बच्चों को सबसे पहले पास बिठाकर उन्हें अच्छे-बुरे में फर्क बताते हुए उनकी गलती का एहसास कराएं ।

उम्र का रखें ध्यान
बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए उनकी उम्र के मुताबिक व्यवहार करने की कोशिश करें । अगर आपका बच्चा छोटा है तो उसे प्यार से हैंडल करें । वहीं थोड़ा समझदार होने पर बच्चों को डिसिप्लिन सिखाएं और टीन एज में उनके साथ दोस्ती बढ़ाने की कोशिश करें । इससे आपका बच्चा आपसे बिना डरे सारी प्रॉब्लम्स शेयर कर सकेगा और आप उसे सही रास्ता दिखा सकेंगे ।

ज्यादा लाड करने से बचें
बच्चों को हद से ज्यादा प्यार और दुलार न करें । इससे आप बच्चा समझकर उनकी हर छोटी-बड़ी गलती को अनदेखा कर देते हैं । लेकिन धीरे-धीरे यही गलतियां उनका स्वभाव बन सकती हैं । इसलिए अच्छा काम करने पर उनकी सराहना करें लेकिन गलती करने पर उन्हें फटकार लगाने से भी पीछे न रहें । साथ ही बच्चों की हर ख्वाहिश को पूरा करने के बजाए उन्हें जरूरी चीजें ही दिलाएं । इससे उन्हें चीजों की अहमियत पता चलेगी ।

If You Handle Like This Then Your Child will Become Smart

READ MORE :How to Consume Things After Navratri Fast so That There is No Harm नवरात्र व्रत के बाद चीजों का कैसे करें सेवन की न हो नुकसान

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories