Thursday, September 29, 2022
Homeकाम की बातHow to Update Your Mobile Number and Other Work in PF Account...

How to Update Your Mobile Number and Other Work in PF Account Sitting at Home पीएफ खाते में घर बैठे कैसे करें अपना मोबाइल नंबर अपडेट व अन्य काम

Date:

How to Update Your Mobile Number and Other Work in PF Account Sitting at Home पीएफ खाते में घर बैठे कैसे करें अपना मोबाइल नंबर अपडेट व अन्य काम

इंडिया न्यूज ।

How to Update Your Mobile Number and Other Work in PF Account Sitting at Home : पीएफ खाते में मोबाईल नंबर व खाता नंबर अपडेट करना हो तो इसके लिए बैंक जाने की भी आवश्यकता नहीं है । कई स्टेप्स की सहायता से अब घर बैठे इस जैसे कई काम आसानी से कर सकते है । लोग अपनी आज की कमाई के साथ-साथ अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए भी कार्य करते हैं। इसके लिए लोग कई तरह के निवेश करते हैं, जैसे- कोई गोल्ड खरीदता है, तो कोई कई तरह की पॉलिसी में निवेश करके भविष्य के लिए पैसा बचाता है।

इसी तरह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ भी लोगों के आज और कल दोनों को सुरक्षित करने के लिए कार्य करता है। दरअसल, जब कोई व्यक्ति नौकरी करता है, तो उसकी सैलरी में से हर महीने कुछ पैसे कटते हैं जो उसके पीएफ खाते में जमा किए जाते हैं। वहीं, इन पैसों पर ईपीएफओ सालाना ब्याज भी देता है और आप इस पैसे को नौकरी करने के बीच में निकाल सकते हैं या फिर रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

वहीं, आजकल पीएफ खाते का कुछ भी काम आप घर बैठे ही आनलाइन कर सकते हैं। जैसे- अगर आपने अब तक अपने पीएफ खाते में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं किया है या फिर आपने अपना बैंक खाता अपडेट नहीं किया है। तो आपको जरूरत है कि आप ये काम निपटा लें। तो चलिए हम आपको इसके आसान से प्रोसेस के बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

बैंक खाता अपडेट करने का ये रहा तरीका How to Update Your Mobile Number and Other Work in PF Account Sitting at Home

स्टेप 1.सबसे पहले ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। फिर अपने यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉगिन कर लें।

स्टेप 2.अब मैनेज वाले आप्शन पर जाएं और केवाईसी पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिस पर आपको केवाईसी पर क्लिक करना है।

स्टेप 3 फिर बैंक वाले विकल्प पर क्लिक करना है और यहां पर आपको अपना बैंक खाता नंबर और आईएफएससी कोड भरना है। अब सेव पर क्लिक कर दें। फिर अपने कंपनी के एचआर को आपको बताना है कि वो आपके बैंक खाते को अप्रूव कर दें। इसके बाद जब आपके एचआर इसे अप्रूव कर देंगे, तो आपका बैंक खाता अपडेट हो जाएगा।

मोबाइल नंबर कैसे बदलें

स्टेप 1.मोबाइल नंबर बदलने के लिए आपको सबसे पहले ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपको कॉन्टेक्ट डिटेल पर क्लिक करना है और फिर चेक मोबाइल नंबर वाले विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 2.इसके बाद दो बार नए मोबाइल नंबर को दर्ज करें और फिर पिन पर क्लिक करें। अब मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें और आखिर में सबमिट पर क्लिक कर दें। ऐसा करते ही आपका नया मोबाइल नंबर आपके पीएफ खाते में अपडेट हो जाएगा।

How to Update Your Mobile Number and Other Work in PF Account Sitting at Home

READ MORE :Apply Soon for Computer Operator in Patna High Court पटना उच्च न्यायालय में कंप्यूटर आपरेटर के लिए जल्द करें आवेदन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest stories

Related Stories