Saturday, January 28, 2023
Homeकाम की बातHow to Store Coriander Leaves: सर्दियों में धनिया की पत्तियों को करना...

How to Store Coriander Leaves: सर्दियों में धनिया की पत्तियों को करना है स्टोर तो फॉलो करें ये टिप्स

Date:

इंडिया न्यूज,(How to Store Coriander Leaves) : सर्दियों के मौसम में धनिया पत्ती खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में अक्सर लोग जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण बाजार से हरा धनिया काफी मात्रा में खरीद लेते हैं। हालांकि कुछ ही दिनों में धनिया पत्ती गलने लगती है। ऐसे में अगर आप धनिया पत्ती को स्टोर करके रखना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स को अपनाकर आप इन्हें कई दिनों तक फ्रेश रख सकते हैं।

सर्दियों में धनिया पत्ती का इस्तेमाल बहुत ही आम है। लेकिन धनिया को लंबे समय तक स्टोर करना भी काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इसलिए हम आपको धनिया पत्ती को स्टोर करने के तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप पत्तियों को लंबे समय तक ताजा और हरा-भरा रख सकते हैं।

प्लास्टिक बैग का करें इस्तेमाल

जिप लॉक प्लास्टिक बैग की मदद से आप धनिया को कई दिनों तक स्टोर भी कर सकते हैं। इसके लिए धनिया पत्ती को धोकर पानी सुखा लें। अब इन पत्तों को टिश्यू पेपर में लपेट कर एक प्लास्टिक बैग में रख दें और फिर बैग को जिप लॉक कर दें। इससे धनिया पत्ती की ताजगी कई दिनों तक बरकरार रहेगी।

पानी होगा मददगार

धनिया पत्ती को स्टोर करने के लिए भी पानी का इस्तेमाल सबसे अच्छा हो सकता है। इसके लिए गिलास में पानी भर लें। अब इस पानी में धनिया पत्ती को जड़ सहित डाल दें। धनिया की जड़ें पानी में रहने से धनिया की पत्तियां खराब नहीं होंगी और लंबे समय तक ताजी बनी रहेंगी।

फ्रिज में स्टोर करें धनिया

धनिया पत्ती को आप फ्रिज में स्टोर करके भी लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं। इसके लिए धनिया को धोकर बारीक काट लीजिए अब कटे हुए धनिया को प्लास्टिक के डिब्बे में भरकर फ्रीजर में रख दें. इससे धनिया की पत्तियां कई दिनों तक ताजी और हरी बनी रहेंगी।

यह भी पढ़ें : Glycerin for skin care in winter: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए इन चीजों के साथ करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories