Friday, October 7, 2022
Homeकाम की बातHow to Remove The Problem of Male Blackheads, Know पुरुष ब्लैकहेड्स की...

How to Remove The Problem of Male Blackheads, Know पुरुष ब्लैकहेड्स की समस्या को ऐसे करें दूर,जानें

Date:

How to Remove The Problem of Male Blackheads, Know पुरुष ब्लैकहेड्स की समस्या को ऐसे करें दूर,जानें

इंडिया न्यूज ।

How to Remove The Problem of Male Blackheads, Know : महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी ब्लैकहेड्स की समस्या आम बात है । आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण उपाय बताते है जिनके प्रयोग से पुरुष अपने ब्लैकहेड्स को बिना किसी समस्या से दूर कर सकते है । वैसे तो त्वचा से जुड़ी कुछ समस्याएं महिलाओं और पुरुषों में कॉमन होती हैं।

महिलाएं तो अक्सर अपने स्किन केयर रूटीन में अलग-अलग नुस्खे अपनाकर कई स्किन प्रॉब्लम्स को आसानी से गुडबॉय कह देती हैं । मगर, पुरुषों के लिए इन समस्याओं से निपटना कभी-कभी टेढ़ी खीर साबित होने लगता है । ब्लैकहेड्स की परेशानी भी इन्हीं में से एक है । लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ आसान घरेलू नुस्खे ब्लैकहेड्स की समस्या को चुटकियों में छूमंतर कर सकते हैं ।

ब्लैकहेड्स अमूमन नाक और ठोड़ी पर ज्यादा देखने को मिलते हैं । वहीं आॅयली स्किन के चलते पोर्स का बंद होना ब्लैकहेड्स में इजाफे का सबसे बड़ा कारण होता है । साथ ही सही डाइट न लेना, हार्मोनल डिसबैलेंस और डर्ट पार्टिकल्स से भी ब्लैकहेड्स की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं ब्लैकहेड्स रिमूव करने के कुछ आसान तरीके, जिन्हें ट्राई कर आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय How to Remove The Problem of Male Blackheads, Know

स्क्रब होगा मददगार
ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए आप चीनी, नमक और गुलाब जल का स्क्रब ट्राई कर सकते हैं । इसे बनाने के लिए थोड़े से गुलाब जल में 1 चम्मच चीनी और 1 चुटकी नमक डालकर मिला लें । अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। फिर 3-5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें । लगातार कुछ दिनों तक ये नुस्खा अपनाने के बाद आपके ब्लैकहेड्स कम होना शुरू हो जाएंगे ।

दालचीनी का करें इस्तेमाल
दालचीनी फेस को क्लीन रखने में काफी असरदार होती है । आप दालचीनी पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर इसे ब्लैकहेड्स पर अप्लाई कर सकते हैं । फिर आधे घंटे में पेस्ट सूखने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें । बता दें कि दालचीनी ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के साथ-साथ इसे बढ़ने से भी रोकती है । बेहतर नतीजों के लिए रोज इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं ।

बेकिंग सोडा से करें मसाज
बेकिंग सोडा को नेचुरल क्लीजिंग एजेंट माना जाता है । ब्लैकहेड्स से निजात पाने का ये काफी कारगर उपाय है । इसके लिए आप 2 चम्मच बेकिग सोडा में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें । अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें । ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए हफ्ते में दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करें ।

How to Remove The Problem of Male Blackheads, Know

READ MORE :Know What are The Advantages and Disadvantages of These 12 Types of Fruits इन 12 तरह के फलों से क्या होते है फायदे और नुकसान जानें

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories