Friday, September 30, 2022
Homeकाम की बातHow to Consume Things After Navratri Fast so That There is No...

How to Consume Things After Navratri Fast so That There is No Harm नवरात्र व्रत के बाद चीजों का कैसे करें सेवन की न हो नुकसान

Date:

How to Consume Things After Navratri Fast so That There is No Harm नवरात्र व्रत के बाद चीजों का कैसे करें सेवन की न हो नुकसान

इंडिया न्यूज ।

How to Consume Things After Navratri Fast so That There is No Harm : नवरात्र व्रत पूरे होंने के बाद अक्सर लोगों को यह ध्यान नहीं रहता कि हमें किस चीज का कितनी मात्रा में और कब सेवन करना चाहिए । जिसकी वजह से उनको कई बार शारीरिक समस्या हो जाती है,इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे बातें व चीजों के बारे में बताएंगे कि कैसे इनका प्रयोग कर सकते है । चैत्र नवरात्रि का त्योहार पूरे देश में बड़े ही भक्ति भाव और धूमधाम के साथ मनाया जाता है. नवरात्रि के समय कई लोग इन 9 दिनों में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं ।

ऐसे में 9 दिनों तक व्रत रखने के बाद हर व्यक्ति को अच्छा खाना खाने का मन होता ही है, लेकिन चैत्र की नवरात्रि गर्मियों में पड़ती है और गर्मी के दिनों में व्रत खोलने के बाद हैवी खाना खाने के कारण तबीयत खराब होने का डर बना रहता है । तो चलिए आज आपको बताते हैं कि चैत्र नवरात्र में व्रत खोलने के बाद हमें कैसी डाइट अपनानी चाहिए ।

जानने योग्य महत्वपूर्ण बातें How to Consume Things After Navratri Fast so That There is No Harm

9 दिनों तक लगातार व्रत रखने के कारण हर व्यक्ति को अच्छा-अच्छा खाना खाने का मन होता है, लेकिन लम्बे वक्त के तुरंत बाद जब हम खाना खाते हैं तो हमारा शरीर इस खाने को सही तरीके से पचा नहीं पाता है । जिसके कारण पेट दर्द और गैस की समस्या हो जाती है ।

यदि आपने भी 9 दिन का व्रत किया है तो उपवास खोलने के बाद आपको भी घबराहट का एहसास हो सकता है. शरीर में घबराहट महसूस होना आपका शुगर लेवल कम होने का संकेत करता है । ऐसे में अपने शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आपको हैवी खाना खाने से बचना चाहिए. इसकी जगह आप फलों और सलाद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं ।

उपवास खोलने के बाद आप खिचड़ी को अपनी डाइट में शामिल करें. खिचड़ी से आपको ऊर्जा तो मिलेगी ही साथ ही इससे आपको बदहजमी भी नहीं होगी । इसी के साथ खिचड़ी में आप कई तरह की सब्जियां मिलाकर इसको और पौष्टिक बना सकते हैं । आप चाहें तो खिचड़ी के साथ दही को शामिल कर सकते हैं ।

व्रत पूरा हो जाने के बाद कभी भी चाय या कॉफी का सेवन तुरंत नहीं करना चाहिए । खाली पेट चाय या कॉफी पीने से एसिडिटी की शिकायत हो सकती है । चाय कॉफी की जगह आप जूस या घर में बनी शिकंजी ले सकते हैं ।

व्रत खोलने के तुरंत बाद कभी भी घी और तेल से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए । यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है । घी और तेल से बनी चीजें आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकती हैं ।

How to Consume Things After Navratri Fast so That There is No Harm

READ MORE :Lose Weight by Consuming Black Coffee, Know How  ब्लैक कॉफी के सेवन वजन करो कम,जाने कैसे

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories