Thursday, December 8, 2022
Homeकाम की बातटमाटर हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद, जानिए

टमाटर हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज़,Tomato Face Masks: टमाटर का इस्तेमाल लगभग हर घर में खाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है टमाटर खाने के अलावा हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित है। टमाटर से बना फेस पैक हमारी त्वचा में जान डाल देता है। अगर टमाटर त्वचा पर प्रतिदिन लगाया जाए तो इससे चेहरे पर सेनटैन, चेहरे पर धब्बे व किल मुहासों आदि परेशानियों को दूर करने में हमारी मदद करता है।

Tomato Face Masks

टमाटर में लाइकोपीन की मात्रा भरपूर पाई जाती जो की एक एंटीआक्सिडेंट है यह हमारी त्वचा पद सूरज की किरणों से पड़ने वाले प्रभाव से हमे बचाता है। अगर आप भी टमाटर से बने फेस पैक का इस्तेमाल करके त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर करना चाहते है तो आईए हम आपको बताते है की कैसे इसका उपयोग करना है।

ऐसे बनाये टमाटर फेस पैक

Tomato Face Masks

टमाटर और नींबू फेस पैक: टमाटर और नींबू को फेस पैक हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह हमारी त्वचा को साफ करने के अलावा इसको चमकदार भी बनाता है। आपको बात दे की टमाटर में ब्लीचिंग के गुण पाए जाते है जो की त्वचा में जमें हुए मैल को निकालने में हमारी मदद करता है।

यह फेस पैक बनाने के लिए टमाटर और नींबू का रस निकाल ले और फिर टमाटर के रस में जेलाटिन पाउडर को अच्छे से मिला ले। उसके बाद इसमें नींबू का रस और सहद मिलाकर इसका पेस्ट बना ले। इसके बाद इसको चेहरे पर लगाकर इसे सूखने पर इसे चेहरे पील आॅफ मास्क की तरह निकाल लें।

टमाटर और खीरे फेस पैक: टमाटर और खीरे आपकी त्वचा स्किन को तरोताजा बनाने के लिए आपके काम आ सकता है। टामाटर और खीरा में नैचुरल एस्ट्रिंजेंट होते है जो हमारी स्किन की पोर्स को टाइट करने में हमारी मदद करता है।

टमाटर और खीरे का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को कद्दुकस कर इसका रस निकाल लें और फिर उसमें टमाटर का रस मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से धो लें।

पपीता और टमाटर फेस पैक: पपीते और टमाटर से बने फेस पैक से आप त्वचा के दाग धब्बे दूर होगे और चेहरे पर चमक भी आएगी। इस फेस पैक को बनाने के लिए 7-8 कटे हुए पपीते के टुकड़े और एक कटा हुआ टमाटर लें और इसे ब्लेंड कर पेस्ट बना लें और इसके बाद इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा लें। फिर पानी से धो लें।

बेसन और टमाटर फेस पैक: अगर आप भी चेहरे पर एक्ने की वजह से होने वाले निशान से परेशान है तों यह फेस पैक आपके काम आ सकता है। इसके लिए फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले तीन चम्मच बेसन में टमाटर का रस, आलू का रस, नींबू का रस, संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे पूरे चेहरे पर लगाकर इसे सूखने दे और जब सूख जाए तो इसे ताजा पानी से धो लें। इस फेस पैक से आपको एक्ने और इसके निशान दोनों से छुटकारा मिलेगा।

ये भी पढ़े: तुलसी के साथ लगाएं ये पौधे, माँ लक्ष्मी का बरसेगा आशीर्वाद तरक्की में लग जाएंगे चार चांद

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories