Tuesday, October 4, 2022
Homeकाम की बातHome Remedies For Throat Problems : गले से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा...

Home Remedies For Throat Problems : गले से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इन पांच घरेलू उपायों का करे प्रयोग

Date:

गले से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इन पांच घरेलू उपायों का करे प्रयोग

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

Home Remedies For Throat Problems : आज के समय में ज्यादा गर्मी के कारण गले में खराश जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर्मी के मौसम मे कुछ ठंडी चीजे खाने या पीने की वजह से हमें गले से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे- फ्रिज के ठंडा पानी का प्रयोग करने से या आइस्क्रीम जैसी चीज़े खाने की वजह से हमे गले से जुडी की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसके अलावा भी हमें गले से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे- घर से बाहर निकलते समय हमें धुल-मिट्टी और घर का कार्य करते समय धूल -मिट्टी हमारे कान नाक और मुंह में जाने की वजह से हमें इंफेक्शन जैसी कई प्रकार की समस्याए हो जाती है। इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए आप निचे बताए गए घरेलू उपाय से छुटकारा पा सकते है।

गले की परेशानी के लिए मुलेठी का प्रयोग करें (Home Remedies For Throat Problems)

Home Remedies For Throat Problems

मुलेठी गले के की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। गले में खराश होने पर मुलेठी को तोड़कर उसका छोटा सा टुकड़ा लेकर मुंह में डाल लिजिए और आराम-आराम से चबाते रहिए। इसका प्रयोग करने से गले के दर्द से जल्दी राहत मिलेगी।

काली मिर्च और मिश्री का सेवन एक साथ करे

Home Remedies For Throat Problems

काली मिर्च को गले से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इससे गले की खराश, खांसी या जुकाम में लाभदायक मानी जाती है। यदि इसका सेवन मिश्री के साथ किया जाए तो इसका फायदा और भी बढ़ जाता हैं। मिश्री और काली मिर्च पाउडर को बराबर मात्रा में सेवन करने से गले में होने वाली खराश से राहत मिलेगी। इसका उपयोग दिन में दो से तीन बार करें।

पानी में नमक डालकर गरारे करे

Home Remedies For Throat Problems
पानी के अन्दर हल्का से चुटकी भर नमक डाले और उस पानी को हल्का गुनगुना गर्म कर लिजिए। उसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी से लगभग पांच मिनट तक गरारे करें। इससे गले की खराश से राहत मिलेगी और गले में होने वाले दर्द को कम करने में आपकी मदद करता है।

गले से जुडी परेशानी के लिए तुलसी का काढ़ा का सेवन

Home Remedies For Throat Problems

गले में होने वाली खराश के लिए तुलसी का काढ़ा बहुत लाभदायक माना जाता है। काढ़ा बनाने के लिए एक बर्तन में पानी को गर्म कर लिजिए और काली मिर्च, लौंग को मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लिजिए। इसके बाद तुलसी के पत्तों के साथ इस पिसे हुए पाउड़र को बर्तन में डाल कर पानी में उबाल लिजिए। इसका सेवन करने से आपकों गले की खराश के लिए फायदेमंद होगा।

अदरक का काढ़ा बनाकर ले

Home Remedies For Throat Problems

अदरक को छील लें और इसके बाद इसे पानी में डालकर कुछ देर तक उबलने दें। जब पानी आधा हो जाएं, तो समझ लें कि आपका काढ़ा बन कर तैयार हो गया है। गले में खराश या दर्द होने पर इस काढ़े का सेवन करें। दिन में दो से तीन बार इससे बने काढ़े का प्रयोग करने से काफी आराम मिल सकता है।

(Home Remedies For Throat Problems)

Read More : शरीर को हेल्थी बनाने वाले सुपरफूड्स Body Healthy Superfoods

Read Also : वजन घटाने के लिए सूप को करें अपनी डाइट में शामिल Include Soup in Your Diet for Weight Loss

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories