Thursday, February 2, 2023
Homeकाम की बातHernia Prevention : जानिए हर्निया से बचने के उपाय

Hernia Prevention : जानिए हर्निया से बचने के उपाय

Date:

इंडिया न्यूज़, Hernia Prevention : हर्निया एक ऐसी शारीरिक समस्या है, जिस पर सही समय पर अगर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा इसके लिए ऑपरेशन की एकमात्र बचता है।  आज हम आपको बताएंगे की हम किन उपायों को अपनाकर इससे बचाव कर सकते हैं :-

  • खाना खाने के लगभग 1 घंटे बाद, एक गिलास पानी में सेब का सिरका मिलाएं और इसे धीरे-धीरे घूंट-घूंट कर पिएं। दिन में 3 बार जीरे को चबा-चबाकर खाने और ऊपर से गुनगुना पानी पीने से भी लाभ होगा।
  • सबसे पहला उपाय तो यह है कि पेट साफ रखें, कब्ज से बचें, ऐसे कार्यों को ज्यादा करने से बचें, जिनसे पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता हो। इसके अलावा अपने वजन को संतुलित रखने का प्रयास करें।
  • किसी भी प्रकार की धूम्रपान की आदत को तुरंत अलविदा कह दें। शराब, सिगरेट, तंबाकू आदि के अलावा मांसाहार का सेवन भी बिल्कुल न करें, यह आपकी समस्या को बढ़ा सकता है।
  • अत्यधिक खाने से बचें और चाय, कॉफी एवं कैफीन युक्त अन्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। और पानी पीते समय एक बार में बहुत अधिक पानी न पिएं, बल्कि घूंट-घूंट में पान पिएं।
  • ऐलोवेरा जूस, अलसी, मेथीदाना आदि का सेवन भी इस समस्या में फायदेमंद होता है। इसके अलावा व्यायाम और पैदल चलना जारी रखें, इससे लाभ होगा।

यह भी पढ़ें : Ginger Health Benefits : जानिए अदरक किन बिमारियों से हमें निजात दिला सकता है

Latest stories

Related Stories