Tuesday, October 4, 2022
Homeकाम की बातHealth Benefits of Rose Water: गुलाब जल आपके सौंदर्य त्वचा के अलावा...

Health Benefits of Rose Water: गुलाब जल आपके सौंदर्य त्वचा के अलावा अन्य आश्चर्यजनक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज, Health Benefits of Rose Water: आज के समय में भागदोड़ भरी जिंदगी में प्रदूषण, गलत खान पान की वजह से त्वचा संबंधित कई परेशानियों क सामना करना पड़ता है। ऐसे में गुलाब जल सौंदर्य रहस्य में से एक है। इसके प्रयोग से प्राकृतिक चमकती त्वचा प्राप्त कर सकते है। इसे आवश्यक सौंदर्य उत्पादों में से एक माना जाता है।

बता दें कि इसकी उत्पत्ति ईरान में हुई थी, गुलाब जल का उपयोग हजारों वर्षों से सौंदर्य और खाद्य उत्पादों दोनों में एक घटक के रूप में किया जाता रहा है। गुलाब की महक इतनी होती है कि गुलाब जल भी खुशबू के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब जल गुलाब की पंखुड़ियों को भाप से आसुत करके बनाया जाता है। (Health Benefits of Rose Water)

Health Benefits of Rose Water

गुलाब जल, जो गुलाब की पंखुड़ियों को भाप देकर बनाया जाता है, के कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। वर्षों से, गुलाब जल का उपयोग ईरान और मध्य पूर्व के अन्य हिस्सों में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए दवा के रूप में किया जाता रहा है। गुलाब जल में कई शक्तिशाली एंटीआॅक्सीडेंट पदार्थ होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाते हैं, जो हृदय रोग, कैंसर और अन्य बीमारियों में भूमिका निभाते हैं। आइए एक नजर डालते हैं गुलाब जल के कुछ स्वास्थ्य लाभों पर:

त्वचा की जलन को शांत करता है

Health Benefits of Rose Water

गुलाब जल में मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो एक्जिमा और रोसैसिया जैसी स्थितियों के कारण त्वचा पर होने वाली जलन को शांत करने में मदद करता हैं। इसमें मौजूद पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट के गुण त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकते हैं। (Health Benefits of Rose Water)

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है

Health Benefits of Rose Water

गुलाब जल के जीवाणुरोधी गुण मुंहासों, त्वचा की लालिमा और फुफ्फुस को कम करने में मदद कर सकते हैं। गुलाब जल लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करके एक एंटी-एजिंग उत्पाद के रूप में भी काम करता है। (Health Benefits of Rose Water)

गले की खराश से राहत दिलाता है

Health Benefits of Rose Water

गले में खराश के इलाज के लिए एंटीबायोटिक लेने के बजाय गुलाब जल का सेवन करें। हालांकि इसकी प्रभावशीलता को साबित करने के लिए बहुत अधिक विज्ञान-समर्थित सबूत नहीं हैं, गुलाब जल का उपयोग पारंपरिक रूप से गले में खराश को शांत करने के लिए किया जाता रहा है। हालांकि, इसे आजमाने में जोखिम बहुत कम होता है। इसके सुखदायक और विरोधी भड़काऊ प्रभाव के अलावा, एक अध्ययन से पता चला है कि यह गले की मांसपेशियों को आराम दे सकता है।

संक्रमण को रोकता है और उसका इलाज करता है

Health Benefits of Rose Water

चूंकि इसमें शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, इसलिए गुलाब जल का उपयोग अक्सर संक्रमणों को ठीक करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक और औषधीय उपचारों में किया जाता है। जब आंखों की बूंदों में उपयोग किया जाता है, तो गुलाब जल नेत्रश्लेष्मलाशोथ के इलाज में मदद करता है।

घाव भर देता है

Health Benefits of Rose Water

इसके एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों के लिए धन्यवाद, गुलाब जल कटने, जलने और यहां तक कि निशान को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। यह घाव के संक्रमण को रोकने में भी मदद कर सकता है। (Health Benefits of Rose Water)

सिर दर्द

Health Benefits of Rose Water

गुलाब जल के डी-स्ट्रेसिंग प्रभाव सिरदर्द और माइग्रेन के इलाज में भी मदद कर सकते हैं। गुलाब जल और गुलाब के आवश्यक तेल का उपयोग अरोमाथेरेपी में सिरदर्द के इलाज के लिए किया जाता है। प्रभाव देखने के लिए आप किसी कपड़े को गुलाब जल से गीला करके माथे पर लगा सकते हैं। जैसा कि हमने पहले कहा, इसे आजमाने में कोई बुराई नहीं है। (Health Benefits of Rose Water)

पाचन समस्याओं में सुधार करता है

Health Benefits of Rose Water

गुलाब जल की चुस्की लेने से भी पेट फूलने और पेट खराब होने के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। यह पित्त प्रवाह को बढ़ाकर पाचन में सुधार के लिए जाना जाता है। यह मल को ढीला करने और मल त्याग को बढ़ाने के लिए एक रेचक के रूप में भी काम कर सकता है। इस प्रकार, यह कब्ज के लिए एक अच्छा इलाज हो सकता है।

Health Benefits of Rose Water

यह भी पढ़ें: Independence Day Outfit Ideas: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इन आउटफिट्स को कैरी कर दिखें सबसे अलग

यह भी पढ़ें: Benefits of Ashwagandha: अश्वगंधा का सेवन इन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रखें दूर, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories