Saturday, January 28, 2023
Homeकाम की बातHealth Benefits of Mulethi: मुलेठी का सेवन इन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में...

Health Benefits of Mulethi: मुलेठी का सेवन इन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में लाभदायक, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज़, Health Benefits of Mulethi: मुलेठी एक गुणकारी जड़ी बूटी है। खासतौर पर इसका प्रयोग खासी-जुकाम से आराम पाने के लिए करते हैं। गले की खराश में इसका प्रयोग करना सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है। इन सभी के अलावा मुलेठी का उपयोेग त्वचा, पाचन, कैंसर, अस्थमा, रक्त शर्करा जैसी विभिन्न बिमारीयों में इसका प्रयोग किया जाता है।

Health Benefits of Mulethi

मुलेठी के पौधे की जड़ से मुलेठी की जड़ निकलती है, जो अस्तित्व में सबसे पुराने हर्बल उपचारों में से मानी जाती है। पश्चिमी एशिया और दक्षिणी यूरोप के मूल निवासी लिकोरिस का उपयोग बहुत लंबे समय से दवाओं, कैंडी और पेय के स्वाद के लिए किया जाता रहा है। आईए आपको मुलेठी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते है। जानिए

त्वचा की स्थिति में मदद करें

मुलेठी में लगभग 300 रसायन होते हैं, जिनमें से कुछ में मजबूत विरोधी भड़काऊ, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं। इस वजह से मुलेठी की जड़ के अर्क का उपयोग त्वचा की कई समस्याओं जैसे एक्जिमा और मुंहासों के इलाज के लिए किया जाता है। यदि सामयिक मुलेठी जैल का उपयोग मुँहासे के इलाज के लिए भी किया गया है, लेकिन उनकी प्रभावकारिता के परस्पर विरोधी और बहुत कम सबूत हैं।

अपच को कम करता है

क्या आपको पाचन संबंधी समस्या हो रही है? मुलेठी की जड़ में ऐसे गुण होते हैं जो अपच, पेट खराब और नाराजगी से निपटने में मदद कर सकते हैं। एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न जैसे गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) के लक्षणों को भी मुलेठी की जड़ के अर्क से कम किया जा सकता है।

कैंसर रोधी गुण होते हैं

एंटीऑक्सीडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ कई पौधों के घटकों की एकाग्रता के कारण कैंसर के विशिष्ट रूपों के खिलाफ इसके निवारक गुणों के लिए लीकोरिस रूट निकालने की जांच की गई है। लीकोरिस रूट अर्क का उपयोग मौखिक म्यूकोसाइटिस के इलाज के लिए किया जा सकता है, एक अत्यधिक असुविधाजनक मुंह का दर्द जो कुछ कैंसर रोगियों को कीमोथेरेपी और विकिरण के परिणामस्वरूप विकसित हो सकता है।

पेप्टिक अल्सर का इलाज करता है

पेप्टिक अल्सर असुविधाजनक घाव होते हैं जो छोटी आंत, निचले अन्नप्रणाली या पेट में दिखाई दे सकते हैं। वे अक्सर एच। पाइलोरी बैक्टीरिया सूजन से विकसित होते हैं। पेप्टिक अल्सर का इलाज मुलेठी की जड़ के अर्क और इसके ग्लाइसीराइजिÞन से किया जा सकता है।

अस्थमा का प्रबंधन करता है

जानवरों पर किए गए अध्ययन में पाया गया है कि मुलेठी की जड़ का अर्क ग्लाइसीर्रिजिÞन अस्थमा से राहत देता है, खासकर जब वर्तमान अस्थमा की दवाओं के साथ प्रयोग किया जाता है।

रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है

चूहों में 60 दिनों के शोध में मुलेठी की जड़ के अर्क के दैनिक सेवन से रक्त शर्करा के स्तर और गुर्दे के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार हुआ। इस आशय का समर्थन करने के लिए कोई मानवीय प्रमाण नहीं है।

रजोनिवृत्ति के लक्षणों को आसान बनाता है

मुलेठी की जड़ के अर्क से रजोनिवृत्ति की गर्म चमक का इलाज करने का सुझाव दिया गया है। हालाँकि, इसकी प्रभावकारिता का समर्थन करने के लिए इसके लिए बहुत अधिक डेटा नहीं है।

Health Benefits of Mulethi

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Desi Ghee: देशी घी के स्वास्थ्य लाभ, जानिए

यह भी पढ़ें: Most Haunted Places in India : भारत की 15 सबसे डरावनी और भूतिया जगहें, जहाँ दिन में भी जाने से डरते है लोग

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories