Thursday, December 8, 2022
Homeकाम की बातBenefits of Jeera Water: अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और इन बीमारियों...

Benefits of Jeera Water: अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और इन बीमारियों को दूर रखने के लिए करे जीरे पानी का सेवन

Date:

इंडिया न्यूज, Benefits of Jeera Water: पौष्टिक आहार लेने का महत्व हम सभी जानते हैं। लेकिन दिन में भोजन से पहले आप जो पीते हैं वह भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है। खाली पेट गर्म पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है और पश्चिमी और पारंपरिक चिकित्सा चिकित्सकों दोनों ने इसकी सिफारिश की है। लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह खाली पेट सबसे पहले जीरा या जीरा पानी पीने के हमारे लिए कितने फायदे है।

Benefits of Jeera Water

अपने दिन की शुरूआत करने के लिए आप जीरे के पानी पीने से बहुत से फायदे देखने का मिल सकते हैै। जीरे में सूजन-रोधी, मूत्रवर्धक, कार्मिनेटिव और एंटीस्पास्मोडिक की मात्रा भरपूरी पाई जाती हैं। अपने दिन की शुरूआत में जीरा पानी पीने से पाचन में सुधार करता है, वजन घटाने को बढ़ावा देता है, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

जानिए कैसे बनाए जीरा पानी

एक बर्तन में दो गिलास पानी उबालें और उसमें 1 चम्मच जीरा/जीरा डालें। इसे और 5 मिनट तक उबलने दें और उबले हुए पानी को छान लें और बीज निकाल दें। आप अतिरिक्त लाभ के साथ-साथ स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद या नींबू भी मिला सकते हैं। इस काढ़े का सेवन तब तक करें जब तक यह गर्म न हो। (Benefits of Jeera Water)

वैकल्पिक रूप से, आप एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा भिगोकर रात भर छोड़ सकते हैं। अगली सुबह, बीजों को छान लें और खाली पेट पानी पी लें। आप पानी में नीबू का रस भी मिला सकते हैं। अच्छे परिणाम के लिए जीरे को भिगोने के लिए तांबे के बर्तन का प्रयोग करें। यह पानी में मौजूद हानिकारक सूक्ष्मजीवों को मार सकता है और साथ ही लाभकारी कॉपर आयनों को घोल में छोड़ सकता है।

कॉपर एक आवश्यक ट्रेस खनिज है जो मानव स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और तंत्रिका कोशिकाओं और ऊर्जा उत्पादन को बनाए रखने में भूमिका निभाता है। (Benefits of Jeera Water)

जीरे में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है जिसके कारण यह कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोक सकता है या धीमा कर सकता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन ई, ए, सी, के और बी 6, तांबा, मैग्नीशियम, लोहा, कैल्शियम और फॉस्फोरस का भी एक अच्छा स्रोत हैं। जीरा पानी पीने के कुछ आश्चर्यजनक लाभ इस प्रकार हैं। जानिए

वजन घटाने को बढ़ावा देता है 

Benefits of Jeera Water

जीरा पानी एक चमत्कारी वजन घटाने वाला पेय है। अपने वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए जीरा पानी दिन में तीन बार सुबह खाली पेट, दोपहर के भोजन से पहले और फिर रात के खाने के बाद पिएं। (Benefits of Jeera Water)

पाचन में सुधार करता है (Benefits of Jeera Water)

जीरा एंजाइम का स्राव करता है जो शरीर में शर्करा, वसा और काबोर्हाइड्रेट को तोड़ने में मदद करता है और आंत को स्वस्थ रखता है। इस तरह यह भोजन के बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है और मल त्याग में सुधार करता है। जीरे का पानी अपच, पीलिया, अपच, पेट फूलना और दस्त जैसे पाचन लक्षणों वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

जीरा के बीजों में मौजूद जीरा एल्डिहाइड, थाइमोल और फास्फोरस जैसे घटक अच्छे डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करते हैं। इस प्रकार सुबह जीरा पानी पीने से आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है और सिस्टम से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

Benefits of Jeera Water

यह भी पढ़ें: Benefits of Sandalwood: चंदन त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं में लाभदायक, जानिए

यह भी पढ़ें: Benefits of Turmeric: हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories