Tuesday, October 4, 2022
Homeकाम की बातHealth Benefits of Desi Ghee: देशी घी के स्वास्थ्य लाभ, जानिए

Health Benefits of Desi Ghee: देशी घी के स्वास्थ्य लाभ, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज़, Health Benefits of Desi Ghee: देसी घी न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें कुछ अद्भुत उपचार गुण भी होते हैं। इसका उपयोग प्राचीन काल से कई स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यह दूध का उप-उत्पाद है, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ए, ब्यूटिरिक एसिड और स्वस्थ वसा का एक समृद्ध स्रोत है। ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो इसे मुख्य सामग्री के रूप में उपयोग करते हैं।

Health Benefits of Desi Ghee

चाहे वह मामूली त्वचा की जलन हो या कुछ कमजोर पाचन समस्या, देसी घी आपको लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता है और समस्या के मूल कारण को भी ठीक कर सकता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बना सकता है ताकि आपका शरीर हमलावर रोगजनकों से लड़ने में सक्षम हो और इसमें शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण हों। यह आपके बालों और त्वचा पर अपना जादू चलाकर आपकी खूबसूरती को भी बढ़ा सकता है। (Health Benefits of Desi Ghee)

देशी घी इन स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद

Health Benefits of Desi Ghee

पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

रात को सोते समय एक कप गर्म दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाकर बिना दवा के कब्ज दूर करने में मदद मिलेगी। यह सुचारू मल त्याग सुनिश्चित करता है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। इस भोजन में मौजूद ब्यूटिरिक एसिड आंतों की दीवारों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। आयुर्वेद भी कब्ज से निपटने के लिए इस विधि का समर्थन करता है। इस प्राचीन भारतीय उपचार चिकित्सा के अनुसार, यह भोजन पाचन अग्नि को उत्तेजित करता है और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के अवशोषण और आत्मसात में सुधार करता है।

बंद नाक से छुटकारा दिलाए

बंद नाक के कारण बहुत से लोग काफी परेशान रहते है। यह सर्दी या एलर्जी का परिणाम हो सकता है। लेकिन कारण जो भी हो, आप गंध और स्वाद की भावना के नुकसान और सांस लेने में कठिनाई के साथ समाप्त होते हैं। यदि आपकी नाक बंद है तो सिरदर्द भी एक सामान्य घटना है। लेकिन अगर आप सुबह सबसे पहले अपने नथुनों में गर्म और शुद्ध देसी घी की कुछ बूंदें डालते हैं, तो आपको तुरंत आराम मिलेगा। यह गले तक जाता है और संक्रमण को ठीक करने में मदद करता है। लेकिन इसके लिए गर्म घी का प्रयोग न करें। अगर यह बहुत गर्म है, तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं।

ब्लड शुगर के स्तर को करे नियंत्रित

देशी घी के नियमित सेवन से आपके आंत हार्मोन के कामकाज में सुधार होता है, जो हार्मोन इंसुलिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है। यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है, जो मधुमेह को प्रभावी तरीके से प्रबंधित करने में मदद करता है। यह विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है।

यदि आपको मधुमेह है, तो आपकी प्रतिरक्षा से समझौता किया जाता है। तो इसे रोजाना करने से मदद मिलेगी। इसके अलावा, यदि आप इसे चावल, सफेद ब्रेड और पराठे जैसे उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों में शामिल करते हैं, तो यह वास्तव में उनके जीआई को कम करता है।

त्वचा के लिए लाभदायक

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए देसी घी का उपयोग कर सकते हैं। इसमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को हाइड्रेट करते हैं और त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं। यह त्वचा के छीलने का इलाज करने और सुस्त और निर्जलित त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद कर सकता है।

यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है और एंटी-बैक्टीरियल संक्रमणों को रोकता है, जिससे मुंहासों जैसी समस्या नही होती है। आप इसे रात भर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। आप इसे फेस पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इसे बेसन और दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे गर्म पानी से धो लें। देसी घी घाव और रैशेज को भी दूर कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि इसे शीर्ष पर लागू करें।

Health Benefits of Desi Ghee

यह भी पढ़ें: Milk Price Hike: अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में किया दो रुपए इजाफा, जानिए कारण

यह भी पढ़ें: Gondia Train Accident : ट्रेन और मालगाड़ी में टक्कर, कई यात्री घायल

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories