Tuesday, October 4, 2022
Homeकाम की बातHealth Benefits of Amla: आंवला खाने से सेहत को मिलते है ये...

Health Benefits of Amla: आंवला खाने से सेहत को मिलते है ये विभिन्न लाभ, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज, Health Benefits of Amla: आज हम एक वैश्विक महामारी के बीच में हैं। दुनिया भर में सरकारों और संगठनों के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद भी कोरोना संक्रमण खत्म होने के कोई संकेत दिखाई नहीं दे रहे है। इस वायरस का कोई इलाज या टीका नहीं है। इससे बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका सभी सुरक्षा दिशानिदेर्शों का पूरी लगन से पालन करते हुए सुरक्षित रह सकते है।

आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने पर भी विचार कर सकते हैं ताकि आपका शरीर सभी हमलावर बीमारियों से अपना बचाव कर सके। और, इसके लिए आपको सही खान -पान की जरूरत है। ऐसे कई फल और सब्जियां हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देंगे।

Health Benefits of Amla

इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए आंवले का सेवन आपके लिए बेहतरीन साबित होगा। यह एक अद्भुत फल है, इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फ्लैवोनोइड्स और ऐन्थो साइनिन की मात्रा भरपूर पाई जाती हैं। ये फल कैलोरी में कम और फाइबर, विटामिन ई और विटामिन सी में उच्च होते हैं। कई तरह की स्वास्थ्य जटिलताओं से सुरक्षा प्रदान करने के अलावा, यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। आइए आपको आंवले के कुछ अन्य लाभों के बारे में बताते है।

यह लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

आपका लीवर डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया में मदद करके आपके शरीर को स्वस्थ रखता है। यह वसा को पचाने में मदद करने के लिए पित्त का भी उत्पादन करता है और समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण प्रोटीन का उत्पादन करता है। आंवला लीवर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और इस महत्वपूर्ण अंग को विषाक्तता और यहां तक कि कैंसर जैसे गंभीर रोग से भी बचाता है। (Health Benefits of Amla)

यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है

इस फल का नियमित सेवन आपके रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। यह आपकी धमनियों में प्लाक के निर्माण को रोकेगा और आपको कोरोनरी हृदय रोग का कम जोखिम होगा। आंवला का सेवन लाभकारी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकता है और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित कर सकता है।

यह कैंसर को दूर रख सकता है

आंवला मानव फेफड़े, यकृत, स्तन, डिम्बग्रंथि, गर्भाशय ग्रीवा और कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है। ये फल फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। यह हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर कर सकता है।

यह पाचन में सहायता करता है

ये अपने अद्भुत प्राकृतिक रेचक गुणों के लिए जाने जाते हैं। रोजाना एक आंवला आपके मल त्याग को नियंत्रित कर सकता है और कब्ज को रोक सकता है। इसमें मौजूद फाइबर मल की आवृत्ति को बढ़ा सकता है। इसके कुछ गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव प्रभाव भी होते हैं और यह गैस्ट्रिक अल्सर जैसी समस्याओं से बचाता है। (Health Benefits of Amla)

यह त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

इस अद्भुत फल में सुंदरता बढ़ाने वाले गुण भी होते हैं। यह विटामिन ई में उच्च है और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है। यह आपकी त्वचा को जवां और जवां लुक देता है। आंवला का तेल बालों के विकास और मात्रा को भी बढ़ा सकता है।

याददाश्त क्षमता का बढ़ाता है

यह ब्रेन फंक्शन के लिए अच्छा होता है। इस फल के नियमित सेवन से याददाश्त तेज होती है और अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों का खतरा कम होता है। यह सीखने की क्षमता और याददाश्त को भी बढ़ाता है।

Health Benefits of Amla

यह भी पढ़ें: Moringa Benefits and Side Effects: जानिये मोरिंगा (सहजन) के फायदे और नुकसान

यह भी पढ़ें: Benefits of Ashwagandha: अश्वगंधा का सेवन इन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रखें दूर, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories