Friday, December 9, 2022
Homeकाम की बातGold Silver Latest Price Today : जानिये सोना-चांदी के आज के भाव

Gold Silver Latest Price Today : जानिये सोना-चांदी के आज के भाव

Date:

इंडिया न्यूज, Delhi News (Gold Silver Price): नवरात्र के पहले दिन यानि सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोने की कीमतों में मामूली तेजी देखने में आई है। वहीं चांदी की कीमतों में भी गिरावट नजर आई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक आज सर्राफा बाजार में सोना 60 रुपए महंगा हुआ और 49,492 रुपए पर पहुंच गया है। वहीं, वादा बाजार, यानी MCX पर दोपहर 12 बजे सोना 14 रुपए की बढ़त के साथ 49,415 रुपए पर ट्रेड कर रहा था।

चांदी की कीमत

वहीं चांदी में आज बड़ी गिरावट देखने को मिली है। सर्राफा बाजार में ये 1,016 रुपए सस्ती होकर 55,084 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

जानिए कैरेट के हिसाब से सोने की कीमत

कैरेट                                    भाव (रुपए/10 ग्राम)
18                                           37,119
22                                           45,335
23                                           49,294
24                                           49,492

एमसीएक्स पर सोना-चांदी…

8955664433

केंद्र सरकार द्वारा पिछले सप्ताह सोने पर लगने वाली इम्पोर्ट ड्यूटी में कटौती की गई थी। इसके कम होते ही सोने की कीमत में बड़ी गिरावट आ गई, जिसके बाद सोना गिरकर 6 माह के निचले स्तर पर आ गया। एमसीएक्स पर 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना का वायदा भाव में 0.22% गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद यह 49,272 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया है। वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी के वायदा भाव में 0.20% का उछाल देखने में आया है।

Gold-Silver Price Today : ऐसे चेक करें क्वालिटी

वहीं सोना खरीदते वक्त उसकी क्वॉलिटी पर जरूर गौर करना चाहिए। सोना अगर आप लेने जा रहे हैं तो हॉलमार्क जरूर देखें। क्योंकि हॉलमार्क सोने के शुद्धता की सरकारी गारंटी देती है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और विनियम का काम करती है।

इतने कैरेट से बनाई जाती है ज्वैलरी

ज्यादातर सोने की ज्वैलरी 22 कैरेट में बनती है। गोल्ड ज्वैलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

एक मिस्ड कॉल से जानिये ताजा भाव

यदि आप घर बैठे अपने शहर की सोने-चांदी की कीमतों के दाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Democratic Azad Party : गुलाम नबी आजाद ने किया नई पार्टी का ऐलान

Connect With Us: Twitter Facebook

 

Latest stories

Related Stories