Saturday, January 28, 2023
Homeकाम की बातGlycerin for skin care in winter: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के...

Glycerin for skin care in winter: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए इन चीजों के साथ करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल

Date:

इंडिया न्यूज,(Glycerin for skin care in winter): सर्दियों के मौसम में त्वचा काफी रूखी हो जाती है, इसे मॉइस्चराइज करने के लिए लोग जेली, वैसलीन, मॉइस्चराइजर, क्रीम जैसी चीजों का सहारा लेते हैं, लेकिन त्वचा का रूखापन खत्म करने और त्वचा को नमी देने के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि ग्लिसरीन किसी भी मेडिकल स्टोर पर बेहद कम कीमत में आसानी से मिल जाती है।

ग्लिसरीन त्वचा के रूखेपन को दूर करने में मदद करती है। इसके साथ ही यह त्वचा को ग्लोइंग बनाने और फाइन लाइन्स को दूर करने में भी काफी कारगर साबित होता है। आइए जानते हैं कि ग्लिसरीन का इस्तेमाल त्वचा के लिए कैसे किया जा सकता है।

ग्लिसरीन का इस्तेमाल

ग्लिसरीन-अंडा और शहद

त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए आप अंडे और शहद के साथ ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक अंडे का सफेद भाग एक बाउल में निकाल लें और इसे अच्छे से फेंट लें। फिर इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।

फिर अपने चेहरे को गुलाबजल या पानी से साफ़ कर लें फिर इस पेस्ट को किसी ब्रश या रुई की मदद से अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। इसके बाद इस पेस्ट को सूख जाने दें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ग्लिसरीन-नींबू

चेहरे और शरीर को मॉइश्चराइज करने के लिए आप ग्लिसरीन के साथ नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर दोनों को अच्छे से मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं। इससे रूखापन खत्म होगा और त्वचा अच्छी तरह मॉइश्चराइज होगी।

ये होते है फायदे

ग्लिसरीन के इस्तेमाल से त्वचा का रूखापन दूर होता है और त्वचा में नमी बनी रहती है। साथ ही त्वचा की लोच में सुधार होता है। ग्लिसरीन झुर्रियों को दूर करने और त्वचा में कसावट लाने में भी काफी मददगार साबित होती है। ग्लिसरीन त्वचा का कालापन दूर कर रंगत निखारने में भी बहुत फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें : Bade Miyan Chote Miyan Shooting Begins : अक्षय कुमार-टाइगर श्रॉफ की फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ की शूटिंग शुरू

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories